A
Hindi News पैसा बिज़नेस महाराष्‍ट्र सरकार जल्‍द लेकर आएगा 'महा वॉलेट', राज्‍य में कैशलैस ट्रांजेक्‍शन पर होगा जोर

महाराष्‍ट्र सरकार जल्‍द लेकर आएगा 'महा वॉलेट', राज्‍य में कैशलैस ट्रांजेक्‍शन पर होगा जोर

करेंसी की किल्‍लत को देखते हुए महाराष्‍ट्र सरकार अपना ईवॉलेट लाने जा रही है। कैशलैस सोसाइटी के विस्‍तार के लिए जल्‍द ही 'महा वॉलेट' लॉन्‍च किया जाएगा।

महाराष्‍ट्र सरकार जल्‍द लेकर आएगा ‘महा वॉलेट’, राज्‍य में कैशलैस ट्रांजेक्‍शन पर होगा जोर- India TV Paisa महाराष्‍ट्र सरकार जल्‍द लेकर आएगा ‘महा वॉलेट’, राज्‍य में कैशलैस ट्रांजेक्‍शन पर होगा जोर

मुंबई। नोटबंदी के बाद करेंसी की किल्‍लत को देखते हुए महाराष्‍ट्र सरकार अपना ईवॉलेट लाने जा रही है। राज्‍य सरकार के मुताबिक प्रदेश में कैशलैस सोसाइटी के विस्‍तार के लिए जल्‍द ही ‘महा वॉलेट’ लॉन्‍च किया जाएगा।

महाराष्‍ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुगंतीवार ने कहा,

मैंने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग से कहा है कि वह इस संबंध में एक रिपोर्ट (प्रस्ताव पर आधारित) बनाकर मुझे 15 दिन के भीतर सौंपे।

यह भी पढ़ें : एयरटेल ने शुरू किया देश का पहला पेमेंट्स बैंक, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

तस्‍वीरों में देखें ऐसी जगहों पर भी हो रहा है Paytm जैसे डिजिटल वॉलेट का इस्‍तेमाल

Cheque numbers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

मंत्री ने कहा, महा वॉलेट एक सुरक्षित ई-सेवा होगी जहां नागरिकों का पैसा सुरक्षित रहेगा। हम एक ऐसी प्रणाली पर काम कर रहे हैं जिसके तहत राज्य की 11.97 करोड़ जनसंख्या में प्रत्येक की जरूरत को पूरा किया जा सके।

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रस्ताव में लोगों की विभिन्न तरह की जरूरत को ध्यान में रखा जाएगा।

इसमें नेट बैंकिंग का उपयोग करने वाले और नहीं करने वाले, स्मार्टफोन उपयोक्ता और फीचर फोन उपयोक्ता के साथ-साथ उनका भी ध्यान रखा जाएगा जिनके पास मोबाइल फोन भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम छोटे दुकानदार, किसान और नकदी में लेनदेन करने वाले सभी लोगों की मदद करने वाली प्रणाली सुनिश्चित करना चाहते हैं।

Latest Business News