A
Hindi News पैसा बिज़नेस हाईवे पर यात्रा करना होगा आसान, एनएचएआई जारी करेगा मासिक पास धारकों को फास्टैग

हाईवे पर यात्रा करना होगा आसान, एनएचएआई जारी करेगा मासिक पास धारकों को फास्टैग

एनएचएआई ने राजमार्गों पर वाहन यातायात को सुगम बनाने के लिए चुनिंदा टोल प्लाजा पर मासिक पास धारकों को फास्टैग की पेशकश करने का फैसला किया है।

हाईवे पर यात्रा करना होगा आसान, एनएचएआई जारी करेगा मासिक पास धारकों को फास्टैग- India TV Paisa हाईवे पर यात्रा करना होगा आसान, एनएचएआई जारी करेगा मासिक पास धारकों को फास्टैग

नई दिल्ली। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने राजमार्गों पर वाहन यातायात को सुगम बनाने के लिए चुनिंदा टोल प्लाजा पर मासिक पास धारकों को फास्टैग की पेशकश करने का फैसला किया है। एनएचएआई ने एक बयान में कहा है, राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा पर फास्टैग के जरिए नकदीरहित भुगतान को बढ़ावा देने के लिए एनएचएआई ने मौजूदा मासिक पास धारकों को फास्टैग उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

यह कदम इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि आईआईएम-कोलकाता व टीसीआई के संयुक्त अध्ययन में हाल ही में कहा गया था टोल प्लाजा पर देरी और अतिरिक्त ईंधन खपत के साथ साथ खराब सड़कों के कारण 21.3 अरब डॉलर सालाना का नुकसान होता है। फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (आरएफआईडी) पर आधारित है और इस्तेमाल करने में आसान है। इसके तहत जब फास्टैग लगा कोई वाहन किसी टोल प्लाजा से गुजरता है तो शुल्क अपने आप ही उससे सम्बद्ध खाते से कट जाता है।

डेटसन रेडीगो की देखें तस्वीरें

Datsun Redi-Go new

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले के तहत दिल्ली-मुंबई, मुंबई-चेन्नई गलियारे पर 48 टोल प्लाजा पर विशेष फास्टैग लेन 20 जून से प्रभावी होगी। बयान के अनुसार इन गलियारों में 23 टोल प्लाजा पर बिक्री केंद्र स्थापित किए गए हैं जहां से फास्टैग खरीदे जा सकते हैं। इनमें से 19 बिक्री केंद्र पहले से ही काम कर रहे हैं जबकि चार इसी सप्ताह और शुरू होंगे। यही नहीं अधिक यातायात वाले गलियारों में यात्रियों व माल के प्रभावी आगमन के लिए जागरुकता कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा।

Latest Business News