Hindi News पैसा बिज़नेस सस्‍ती शॉपिंग के लिए हैं आपके पास सिर्फ तीन दिन, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स से लेकर ऑटो पर चल रही है Pre-GST सेल

सस्‍ती शॉपिंग के लिए हैं आपके पास सिर्फ तीन दिन, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स से लेकर ऑटो पर चल रही है Pre-GST सेल

Pre-GST sale: GST लागू होने से पहले ऑटो, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, मोबाइल कंपनियों के साथ-साथ रिटेल कंपनियों ने भी स्टॉक क्लियरेंस के लिए दाम में भारी कटौती का ऐलान किया है।

सस्‍ती शॉपिंग के लिए हैं आपके पास सिर्फ तीन दिन, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स से लेकर ऑटो पर चल रही है Pre-GST सेल- India TV Paisa सस्‍ती शॉपिंग के लिए हैं आपके पास सिर्फ तीन दिन, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स से लेकर ऑटो पर चल रही है Pre-GST सेल

नई दिल्‍ली। वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) लागू होने में अब सिर्फ तीन दिन बचे हैं। 30 तारीख की आधी रात को GST लागू कर दिया जाएगा। इसके लागू होने से पहले 2-व्हीलर्स, 4 व्हीलर्स, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, मोबाइल कंपनियों के साथ-साथ रिटेल कंपनियों ने भी स्टॉक क्लियरेंस के लिए दाम में भारी कटौती का ऐलान किया है। रिटेल कंपनियों ने इसी वजह से इस साल ऐंड ऑफ सीजन सेल एक महीना पहले ही शुरू कर दी है। आपको बता दें कि GST काउंसिल ने 1,000 रुपए से अधिक के मैन मेड अपैरल पर 12 फीसदी का टैक्स लगाने का फैसला किया है, जबकि फिलहाल  7 फीसदी का टैक्स लगता है।

ये ब्रांड दे रहे हैं बंपर डिस्काउंट

देश की बड़ी रिटेल कंपनियों में से एक ऐलन सॉली ने प्री-जीएसटी ऐंड ऑफ सीजन सेल में अपने मेंबर्स के लिए बाइ वन, गेट वन फ्री स्कीम शुरू की है। लीवाइस दो सामान खरीदने पर दो आइटम्स फ्री दे रही है, जबकि फ्लाइंग मशीन 50 पर्सेंट की छूट और पेपे जीन्स ‘बाय थ्री, गेट थ्री’ ऑफर चला रहा है। ब्रैंड प्यूमा अपने स्टोर्स पर 40 फीसदी के फ्लैट डिस्काउंट के साथ 10 फीसदी की एक्स्ट्रा छूट दे रहा है। शॉपर्स स्टॉप, चार्ल्स एंड कीथ, केमिस्ट्री और फॉरएवर 21 जैसे ब्रैंड्स भी डिस्काउंट या प्रमोशनल ऑफर्स दे रहे हैं। वहीं, फ्लिपकार्ट पर ऐरोपोस्टल, वेरो मोडा, अंडर आर्मर, केनेथ कोल और क्रॉक्स जैसे 50 से अधिक ब्रैंड्स 9 दिन की सेल चला रहे हैं। पेटीएम मॉल ने एक महीने तक चलने वाली प्री-जीएसटी क्लियरेंस सेल 13 जून से शुरू कर दी है। वह फुटवियर और एसेसरीज पर 50 फीसदी तक छूट और 25 फीसदी कैशबैक दे रही है। कंपनी ने इस खबर के लिए कमेंट करने से मना कर दिया।

यह भी पढ़ें : 1 जुलाई से होने जा रहे हैं GST के अलावा ये बड़े बदलाव, ऐसे डालेंगे आपके जीवन पर प्रभाव

बाइक पर मिल रहा है हेवी डिस्‍काउंट

बजाज ऑटो ने GST से होने वाले अनुमानित लाभ का फायदा ग्राहकों को देने के लिए अपनी मोटरसाइकिल की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 4,500 रुपए तक कटौती की घोषणा की है। बजाज ऑटो ने एक बयान में कहा कि वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) के 1 जुलाई से क्रियान्वयन से अधिकतर राज्यों में मोटरसाइकिल पर कर की दर कम होगी। हालांकि, प्रत्येक राज्य में लाभ अलग होगा और विभिन्न मोटरसाइकिल मॉडल पर भी यह अलग होगा। Royal Enfield Bullet 350 की कीमत 1.13 लाख रुपए है, इसमें ऑन रोड प्राइस में 3 से 4 हजार की कटौती की गई है। ये दो मॉडल ट्वीन स्पार्क और इलेक्ट्रा पर लागू होगा। वहीं, Royal Enfield Classic 350 की कीमत 1.35 लाख रुपए है। इसमें कंपनी 3-4 हजार रुपए की छूट देगी। इसके अलावा Royal Enfield Thunderbird 350 इसकी कीमत 1.61 लाख रुपए है। कंपनी इसमें ऑन रोड प्राइस में 7000 रुपए तक की छूट दी है। TVS मोटर ने मोटरसाइकिल और स्कूटर्स ने भी कीमतों में कटौती करने का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि यह कटौती 1600 से 2300 रुपए के बीच हो सकती है।

कार कंपनियां भी दे रही हैं छूट

अगर आप हाल ही में कार खरीदने का मन बना चुके हैं तो ज्‍यादा देर मत कीजिए। GST लागू होने से पहले जहां लक्‍जरी कार मैन्‍युफैक्‍चरर्स ने डिस्‍काउंट देने की शुरुआत की थी, वहीं अब बाकी के कार निर्माता भी इस रेस में शामिल हो गए हैं। कार बनाने वाली कंपनियां GST लागू होने से पहले अपने ग्राहकों को 25,000 रुपए से 2.5 लाख रुपए तक का डिस्‍काउंट दे रही हैं। इतना ही नहीं, डीलरशिप एक्‍सचेंज बोनस के साथ अन्‍य फायदे भी ग्राहकों को उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं। Hyundai, महिंद्रा और फोर्ड जैसी कंपनियां भारी डिस्‍काउंट ऑफर कर रही हैं।

Hyundai की कारों पर मिल रहा है इतना डिस्‍काउंट

Hyundai सबसे ज्‍यादा 2.5 लाख रुपए का डिस्‍काउंट Santa-Fe पर दे रही है। इसके अलावा इऑन पर 45 हजार रुपए, ग्रैंड आई10 पेट्रोल पर 62 हजार रुपए, ग्रैंड आई10 डीजल पर 73 हजार रुपए, आई20 और नई एक्सेंट के सभी वैरिएंट्स पर 25 हजार रुपए, पुरानी एक्सेंट पेट्रोल पर 45 हजार रुपए,  पुरानी एक्सेंट डीजल पर 55 हजार रुपए, Verna पेट्रोल पर 80 हजार रुपए और Verna डीजल पर 90 हजार रुपए तक के डिस्काउंट दे रही है।

महिंद्रा की कारों पर मिल रहा है 65,000 रुपए तक का डिस्‍काउंट

महिंद्रा सबसे अधिक डिस्‍काउंट अपनी XUV 500 SUV पर दे रही है। इसके अलावा कंपनी KUV 100 पर 40,000-42,000 रुपए और TUV 300 पर 36,000 रुपए का डिस्‍काउंट दे रही है। वर्तमान में कंपनी ने इस डिस्काउंट स्कीम को सिर्फ दिल्ली एनसीआर क्षेत्र तक ही सीमित रखा है। कंपनी की इस डिस्काउंट स्कीम के बाद डीलर्स कारों पर एक्सचेंज बोनस भी दे रहे हैं।

फोर्ड की कारों पर 30,000 रुपए तक का डिस्काउंट

फोर्ड ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ईकोस्‍पोर्ट पर 20,000 से 30,000 रुपए, फिगो पर 10 से 25,000 रुपए और एस्‍पायर पर 10 से 25,000 रुपए तक के डिस्‍काउंट ऑफर कर रही है।

यह भी पढ़ें : 30 जून को लॉन्च होगी DDA की नई हाउसिंग स्कीम, दिल्ली में 12 हजार से ज्यादा फ्लैट्स की होगी बिक्री

स्‍मार्टफोन्‍स की भी लगी है सेल

ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे Flipkart और Amazon पर स्‍मार्टफोन का स्‍टॉक क्लियरेंस सेल चल रहा है। Amazon पर Coolpad के मोबाइल पर 3,000 रुपए तक की छूट मिल रही है। वहीं, Amazon पर अभी Lenovo के स्‍मार्टफोन्‍स की सेल चल रही है। कई और स्‍मार्टफोन्‍स भी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर Pre-GST सेल के तहत काफी सस्‍ते मिल रहे हैं।

Latest Business News