A
Hindi News पैसा बिज़नेस पैनेसिया बॉयोटेक ने स्पुतनिक-वी टीके के दूसरे ‘कंपोनेन्ट’ की भारत में आपूर्ति की

पैनेसिया बॉयोटेक ने स्पुतनिक-वी टीके के दूसरे ‘कंपोनेन्ट’ की भारत में आपूर्ति की

अब तक देश में टीके की 70 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं। इसमें से 10 करोड़ खुराकें बीते 13 दिन में ही दी गयी हैं। देश में अब तक 16 करोड़ लोगों से ज्यादा का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है।

<p>स्पुतनिक-वी टीके के...- India TV Paisa Image Source : PTI स्पुतनिक-वी टीके के दूसरे कंपोनेन्ट की आपूर्ति

नई दिल्ली। पैनेसिया बॉयोटेक ने रूस के स्पुतनिक वी टीके के दूसरे ‘कंपोनेन्ट’ की पहली खेप की आपूर्ति की है। इस टीके का विनिर्माण कंपनी ने भारत में बिक्री के लिये किया है। दवा कंपनी पैनेसिया बॉयोटेक और रूस के डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने संयुक्त बयान में कहा कि यह टीके के दूसरे ‘कंपोनेन्ट’ की पहली खेप है। इसका उत्पादन और आपूर्ति कंपनी ने किया है। स्पुतनिक वी टीके में दोनों खुराक की विशेषताएं अलग-अलग हैं। यानी कोविड टीके की दोनों खुराकों में अलग-अलग तत्वों का समावेश होता है। 

बयान में कहा गया है कि यह दोनों खुराकों के लिए समान वितरण तंत्र का उपयोग करने वाले टीकों की तुलना में लंबी अवधि के लिए प्रतिरक्षा प्रदान करता है। पैनेसिया बॉयोटेक ने सोमवार देर रात शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि स्पुतनिक वी के दूसरे ‘कंपोनेन्ट’ का विनिर्माण कंपनी के हिमाचल प्रदेश स्थित टीका विनिर्माण केंद्र में हुआ है। इसका वितरण डा. रेडडीज लैबोरेटरीज के जरिये किया जाएगा जो आरडीआईएफ और पैनेसिया बॉयोटेक की भागीदार है। पेनेसिया बायोटेक के प्रबंध निदेशक राजेश जैन ने कहा, ‘‘पेनेसिया बायोटेक स्पुतनिक- वी टीके के कम्पोनेंट- दो (एडी5) की पहले खेप को सफलतापूर्वक उत्पादित कर और जारी करते हुये प्रसन्नता महसूस रही है। और भी खेप उत्पादन की प्रक्रिया में हैं।’’ 

देश में फिलहाल स्पुतनिक- वी के अलावा ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोवीशील्ड जिसका उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट कर रही है और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को दिया जा रहा है।  भारत में वैक्सीनेशन में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। अब तक देश में टीके की 70 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं। इसमें से 10 करोड़ खुराकें बीते 13 दिन में ही दी गयी हैं।  देश में अब तक 16 करोड़ लोगों से ज्यादा का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है। 

यह भी पढ़ें: सस्ता होगा रेलवे के एसी क्लास में सफर, नये कोच से घटेगा किराया और बढ़ेंगी बर्थ

यह भी पढ़ें: बढ़ते साइबर क्राइम के बाद भी गंभीर नहीं भारतीय , पढ़िये एक सर्वे के चौंकाने वाले नतीजे

Latest Business News