A
Hindi News पैसा बिज़नेस पुतिन-नवाज समेत दुनिया के करीब 140 नेताओं की छिपी दौलत का खुलासा

पुतिन-नवाज समेत दुनिया के करीब 140 नेताओं की छिपी दौलत का खुलासा

दुनिया के इतिहास के सबसे बड़े डॉक्युमेंट्स लीक होने का मामला सामने आया है। लीक की वजह से बड़े नेता, खिलाड़ी और बिजनेसमैन की छिपी दौलत का खुलासा हुआ है।

Largest Data Leaks: दुनिया के करीब 140 नेताओं की छिपी दौलत का खुलासा, पाक प्रधानमंत्री शरीफ और पुतिन भी शामिल- India TV Paisa Largest Data Leaks: दुनिया के करीब 140 नेताओं की छिपी दौलत का खुलासा, पाक प्रधानमंत्री शरीफ और पुतिन भी शामिल

पेरिस। दुनिया के इतिहास के सबसे बड़े डॉक्युमेंट्स लीक होने का मामला सामने आया है। डॉक्युमेंट्स लीक होने की वजह से दुनिया के बड़े नेता, खिलाड़ी और बिजनेसमैन की छिपी दौलत का खुलासा हुआ है। पनामा की एक कंपनी मोसेक फोंसेका के एक करोड़ से ज्यादा टैक्स डॉक्युमेंट्स लीक हो गए हैं। इनसे खुलासा हुआ है कि व्लादिमीर पुतिन और नवाज शरीफ के अलावा दुनिया के करीब 140 बड़े नेता ऐसे हैं जिन्होंने अपनी बड़ी दौलत टैक्स हैवन देश में जमा की है।

500 भारतीयों के नाम शामिल

लीक हुए डॉक्‍यूमेंट्स में 500 से ज्‍यादा भारतीयों के नाम शामिल हैं, जिन्‍होंने करोड़ों रुपए की संपत्ति टैक्‍स हैवन देशों में छुपा रखी हैं। इन नामों में समीर गहलोत, विनोद अडानी, केपी सिंह, शिशिर के बजोरिया, ओंकार कंवर, हरीश साल्‍वे, जहांगीर सोराबजी और इ‍कबाल मिर्ची के नाम प्रमुख रूप से शामिल हैं।

दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी डॉक्युमेंट्स लीक!

मोसेक फोंसेका के डॉक्युमेंट्स जर्मन समाचार पत्र ड्यूश्चे जेईटंग को लीक हुए हैं। इसकी जांच इंटरनेशनल कर्न्सोटियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) नाम के ऑर्गनाइजेशन ने की है। जानकारी के मुताबिक 2 लाख 14 हजार अकाउंट्स का इन डॉक्युमेंट्स में जिक्र है जो करीब 40 साल से पनामा के बैंकों में हैं। मोसाक फोंसेका के दफ्तर 35 से ज्यादा देशों में हैं। मोसाका फोंसेक एक लॉ फर्म है। इसका हेडक्वॉर्टर पनामा में है। यह दुनियाभर के कंपनियों या लोगों को मोटी फीस लेकर फाइनेंशियल मैटर्स पर एडवाइज देती है और इससे जुड़े कानूनी मसले भी देखती है।

12 राष्‍ट्र प्रमुखों ने भी छुपाई संपत्ति

जांच में 12 मौजूदा या पूर्व राष्ट्र प्रमुखों के नाम भी आए हैं। इनमें आइसलैंड व पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, यूक्रेन के राष्ट्रपति, सउदी अरब के शाह के साथ-साथ जैकी चैन जैसे खेल व फिल्मी दुनिया के अनेक सितारे शामिल हैं। आरोप है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के परिवार का आफशोर खातों से संबंध है। इसी तरह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के पिता का भी इसी तरह के खातों से संंबंध है। जांच में दावा किया गया है कि आर्थिक संकट के समय आइसलैंड के प्रधानमंत्री के पास बैंक बांडों में लाखों डॉलर की राशि थी। चीन के राष्ट्रपति शी खुद अपने देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा अभियान चला चुके हैं, जिसके तहत कम्युनिस्ट पार्टी के पदाधिकारियों द्वारा अनाप शनाप संपत्ति रखने को निशाना बनाया गया था।

नवाज शरीफ की दौलत का खुलासा

नवाज शरीफ के बेटों हुसैन और हसन के अलावा बेटी मरियन सफदर ने टैक्स हेवेन माने जाने वाले ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड में कम से कम चार कंपनियां शुरू कीं। इन कंपनियों से इन्होंने लंदन में छह बड़ी प्रॉपर्टीज खरीदीं। शरीफ फैमिली ने इन प्रॉपर्टीज को गिरवी रखकर डॉएचे बैंक से करीब 70 करोड़ रुपए का लोन लिया। इसके अलावा, दूसरे दो अपार्टमेंट खरीदने में बैंक ऑफ स्कॉटलैंड ने मदद की।

Latest Business News