A
Hindi News पैसा बिज़नेस महाराष्‍ट्र के परभणी में 100.40 रुपये/लीटर बिक रहा है प्रीमियम पेट्रोल, नांदेड़ और जालना में भी 100 के करीब पहुंचा

महाराष्‍ट्र के परभणी में 100.40 रुपये/लीटर बिक रहा है प्रीमियम पेट्रोल, नांदेड़ और जालना में भी 100 के करीब पहुंचा

महाराष्ट्र में परभणी अकेला ऐसा जिला है, जहां पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा है। यहां की परिवहन लागत अधिक होने के कारण यहां कीमत अधिक है।

 Petrol with additives cross Rs 100 mark in Maharashtra's Parbhani district- India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO  Petrol with additives cross Rs 100 mark in Maharashtra's Parbhani district

औरंगाबाद। महाराष्‍ट्र के परभणी जिले में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से भी अधिक हो गई है। परभणी जिले में प्रीमियर पेट्रोल 100.40 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। नांदेड़ और जालना जिले में भी पेट्रोल 100 रुपये के करीब पहुंच गया है। पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को पेट्रोल की कीमत में 28 पैसा वृद्धि होने के बाद परभणी में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के स्‍तर को पार कर गई।

परभणी जिला पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्‍यक्ष अमोल भेड़सुरकर ने कहा कि रविवार को परभणी में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 100.16 रुपये प्रति लीट थी, जो सोमवार को और बढ़कर 100.40 रुपये प्रति लीटर हो गई है। सामान्‍य पेट्रोल की कीमत यहां 97.38 रुपये प्रति लीटर है। महाराष्‍ट्र में परभणी अकेला ऐसा जिला है, जहां पेट्रोल की कीमत सबसे ज्‍यादा है। यहां की परिवहन लागत अधिक होने के कारण यहां कीमत अधिक है। परभणी में ईंधन की आपूर्ति नाशिक जिले के मनमाड से होती हैं, जहां से परिभणी की दूरी 340 किलोमीटर है।  यहां ट्रांसपोर्टेशन लागत लगभग 21 पैसा प्रति लीटर है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल, डीजल कीमतों में बढ़त जारी, जानिए आपके शहर में आज क्या हैं तेल के भाव

राजस्‍थान में 99 रुपये बिक रहा है पेट्रोल

सोमवार को राजस्‍थान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 99 रुपये से भी अधिक हो गई। यहां डीजल की कीमत 91 रुपये प्रति लीटर से अधिक है। दिल्‍ली में पेट्रोल 88.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.36 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। पूरे देश में राजस्‍थान अकेला ऐसा राज्‍य है, जहां ईंधन पर वैट सर्वाधिक है। इस वजह से यहां पेट्रोल-डीजल का दाम सबसे ज्‍यादा है।

यह भी पढ़े: FASTag की समय-सीमा को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा बयान

श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत 99.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.47 रुपये प्रति लीटर है, जो देश में सर्वाधिक है। राजस्‍थान सरकार ने पिछले महीने पेट्रोल और डीजल पर वैट में 2 प्रतिशत की कटौती की थी। बावजूद इसके, राज्‍य में पेट्रोल पर 36 प्रतिशत वैट और 1500 रुपये प्रति किलोलीटर सड़क उपकर लगता है। डीजल पर यहां 26 प्रतिशत वैट और 1750 रुपये प्रति किलोलीटर सड़क उपकर लगता है।

श्रीगंगानगर में प्रीमियम पेट्रोल 102.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.13 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले हफ्ते संसद में कहा था कि सरकार ईंधन पर एक्‍साइज ड्यूटी में तत्‍काल कटौती करने के प्रस्‍ताव पर अभी कोई विचार नहीं कर रही है। इससे यह साफ हो गया है कि आम जनता को हाल-फ‍िलहाल महंगे ईंधन से कोई राहत नहीं मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें: 15 फरवरी से अनिवार्य होने वाले FASTag को लेकर NHAI ने की बड़ी घोषणा, अब नहीं होगी इसकी जरूरत

यह भी पढ़ें: अब हर किसी को कराना होगा Aadhar authentication, तभी मिलेंगी ये सेवाएं

Latest Business News