A
Hindi News पैसा बिज़नेस महत्वपूर्ण 56 दवाओं की कीमत होगी कम, NPPA ने उच्च दरें निर्धारित की

महत्वपूर्ण 56 दवाओं की कीमत होगी कम, NPPA ने उच्च दरें निर्धारित की

कैंसर, मधुमेह, विषाणु संक्रमण तथा उच रक्तचाप के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 56 महत्वपूर्ण दवाओं की कीमतों में कमी आने की संभावना है।

महत्वपूर्ण 56 दवाओं की कीमत होगी कम, NPPA ने उच्च दरें निर्धारित की- India TV Paisa महत्वपूर्ण 56 दवाओं की कीमत होगी कम, NPPA ने उच्च दरें निर्धारित की

नई दिल्ली। कैंसर, मधुमेह, विषाणु संक्रमण तथा उच रक्तचाप के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 56 महत्वपूर्ण दवाओं की कीमतों में कमी आने की संभावना है। सरकार ने औषधि कीमत नियंत्रण प्रणाली के तहत इन दवाओं की उच्चम कीमत की सीमाएं निर्धारित की हैं। राष्ट्रीय औषधि कीमत प्राधिकरण (NPPA) की अधिसूचना के अनुसार जिन कंपनियों की दवाएं कीमत निर्धारण के दायरे में आई हैं, उसमें एबॉट हेल्थकेयर, सिप्ला, ल्यूपिन, एलेम्बिक, एलकेम लैबोरेटरीज, नोवार्तिस, बायोकॉन, इंटास फार्मास्युटिकल्स, हेतेरो हेल्थकेयर तथा पूर्व रैनबैक्सी (अब सन फर्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज) शामिल हैं।

अधिसूचना के अनुसार प्राधिकरण ने औषधि (कीमत नियंत्रण) संशोधन आदेश 2016 के तहत अनुसूची-1 के कुल 56 अनुसूचित फार्मूलेशन की कीमत तथा आठ फार्मूलेशन के खुदरा मूल्य निश्चित संशोधित किए हैं। कंपनियों को इन दवाओं की कीमत में साल में 10 फीसदी तक की ही वृद्धि की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें- बीते दो साल में 500 दवाओं के दाम हुए कम, जन औषधि स्टोर की संख्या बढ़कर 3,000 हुई

यह भी पढ़ें- Beware: सरकारी लैब में फेल हुए Combiflam के सैंपल्‍स, कंपनी ने बाजार से वापस मंगवाईं दवाएं
स्वास्थ्य से जुड़ी सारी सेवाओं के लिए एक डिजिटल मंच

लगातार महंगी होती स्वास्थ्य सेवाओं के दौर में ग्राहकों की बचत के लिए स्टार्टअप कंपनी सेवऑनमेडिकल्स डॉट ने एक एकीकृत आनलाइन प्लेटफार्म शुरु किया है जिसके माध्यम से नई-नई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी सभी सेवाएं और सामग्री हासिल की जा सकती है।

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उसके इस मंच पर दवाओं की खरीद, चिकित्सा उपकरणों की खरीद, सर्जरी, अस्पताल में भर्ती होने की सेवाओं के साथ-साथ चिकित्सकों से परामर्श भी लिया जा सकता है ताकि कोई भी व्यक्ति पूरा इलाज कराने से पहले अपने मर्ज के बारे में आश्वस्त हो सके। इस साइट पर ग्राहक चिकित्सकों से पूरा इलाज कराने की सुविधा का भी लाभ ले सकते हैं। इस प्रकार यहां स्वास्थ्य से जुड़ी सभी तरह की सेवाएं एक ही मंच पर उपलब्ध कराई गई हैं।

कंपनी के संस्थापक एवं निदेशक अजय गंदोत्रा ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर बांझपन, सेक्स संबंधी समस्या जैसी गुप्त बीमारियों वाले मरीजों को विशेष सहूलियत होगी क्योंकि उनके इस मंच पर चिकित्सक के साथ वीडियो के माध्यम से परामर्श लिया जा सकता है। इस साइट पर विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं पर कंपनी द्वारा समय-समय पर विशेष छूट भी दी जाती है।

यह भी पढ़ें- कोर्ट ने लगाई सरकार को फटकार, डीसीजीआई से मंजूरी मिलने के बाद कैसे लगाया दवाओं पर प्रतिबंध

Latest Business News