A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन पर भारी पड़ा सोशल मीडिया, दिवाली में चाइनीज प्रोडक्ट की बिक्री 30 फीसदी घटने की संभावना

चीन पर भारी पड़ा सोशल मीडिया, दिवाली में चाइनीज प्रोडक्ट की बिक्री 30 फीसदी घटने की संभावना

सोशल मीडिया पर इस दिवाली चीनी उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया जा रहा है, इसका असर दिख रहा है। इसके कारण चाइनीज प्रोडक्ट की बिक्री 30 फीसदी तक घटेगी।

चीन पर भारी पड़ा सोशल मीडिया, दिवाली में चाइनीज प्रोडक्ट की बिक्री 30 फीसदी घटने की संभावना- India TV Paisa चीन पर भारी पड़ा सोशल मीडिया, दिवाली में चाइनीज प्रोडक्ट की बिक्री 30 फीसदी घटने की संभावना

नई दिल्ली। चीनी उत्पादों की बिक्री इस दिवाली में पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी घट सकती है। व्यापारियों के संगठन अखिल भारतीय व्यापारियों के परिसंघ (कैट) ने विभिन्न राज्यों से मिली बाजार रिपोर्ट के आधार पर यह कहा है। बयान के अनुसार सोशल मीडिया पर इस दिवाली चीनी उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया जा रहा है, इसका असर दिख रहा है।

चाइनीज प्रोडक्ट की घटेगी बिक्री

कैट ने एक बयान में कहा, विभिन्न राज्यों के बाजारों से उपलब्ध संकेतों के अनुसार इस दिवाली पिछले साल के मुकाबले चीनी उत्पादों की बिक्री में करीब 30 प्रतिशत की कमी आ सकती है। जहां तक देश में चीनी वस्तुओं की खपत का सवाल है कि चीन और अन्य देशों के लिए यह एक संकेत है।

कारोबारियों को सता रहा है डर

कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने एक बयान में कहा है कि चीन में बने लाइटिंग व सजावटी उत्पादों का दीवाली के दौरान बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है और ऐसी सामग्री त्योहारी सीजन से तीन महीने पहले ही भारतीय बाजार में आने लगती है। उन्होंने कहा है,चीनी उत्पादों के बायकॉट को लेकर सोशल मीडिया पर बहस चल रही है। इस तरह के उत्पाद थोक व्यापारियों के पास पहले से ही थे लेकिन खुदरा कारोबारियों से मांग में 30 प्रतिशत की गिरावट है क्योंकि उन्हें चिंता है कि लोग इन्हें खरीदेंगे या नहीं।

तस्वीरों में देखिए चाइनीज Lights

Diwali lights

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इसलिए लोग कर रहे हैं चीन का विरोध

  • चीन ने जेईएम के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध का संयुक्त राष्ट्र में विरोध किया।
  • इसके बाद से भारत में चीनी सामान के बहिष्कार का आह्वान सोशल मीडिया पर जोरों शोरो से चल रहा है।
  • खंडेलवाल ने कहा कि कैट लोगों की इच्छा का समान करता है।
  • चीनी उत्पादों पर प्रतिबंध के उनके आह्वान का स्वागत करता है।

Latest Business News