A
Hindi News पैसा बिज़नेस सॉवरेन गोल्‍ड बांड की दर 2,945 रुपए/ ग्राम हुई तय, ऑनलाइन भुगतान करने वालों को मिलेगा 50 रुपए का डिस्‍काउंट

सॉवरेन गोल्‍ड बांड की दर 2,945 रुपए/ ग्राम हुई तय, ऑनलाइन भुगतान करने वालों को मिलेगा 50 रुपए का डिस्‍काउंट

सोमवार से खुलने वाली सॉवरेन गोल्‍ड बांड (एसजीबी) श्रृंखला के लिए खरीद मूल्य 2,945 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है।

सॉवरेन गोल्‍ड बांड की दर 2,945 रुपए/ ग्राम हुई तय, ऑनलाइन भुगतान करने वालों को मिलेगा 50 रुपए का डिस्‍काउंट- India TV Paisa सॉवरेन गोल्‍ड बांड की दर 2,945 रुपए/ ग्राम हुई तय, ऑनलाइन भुगतान करने वालों को मिलेगा 50 रुपए का डिस्‍काउंट

मुंबई। सोमवार से खुलने वाली सॉवरेन गोल्‍ड बांड (एसजीबी) श्रृंखला के लिए खरीद मूल्य 2,945 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। रिजर्व बैंक ने यह घोषणा की है। इन बांड्स की खरीद प्रत्येक सप्ताह सोमवार से बुधवार तक की जा सकेगी। 30 अक्‍टूबर से 1 नवंबर के दौरान बिक्री के लिए इन बांड को 2945 रुपए प्रति ग्राम की दर से खरीदा जा सकता है।

सरकार ने रिजर्व बैंक के साथ विचार-विमर्श के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने का भी फैसला किया है। केंद्रीय बैंक ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड 2017-18 श्रृंखला छह के लिए निर्गम मूल्य की घोषणा करते हुए कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए खरीद मूल्य 2,895 रुपए प्रति ग्राम बैठेगा।

इससे पहले श्रृंखला पांच में प्रति ग्राम सोने की कीमत 2,971 रुपए थी। सॉवरेन गोल्‍ड बांड में न्‍यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम प्रति व्‍यक्ति प्र‍ति वित्‍त वर्ष (अप्रैल-मार्च) निवेश किया जा सकता है। यह नई श्रृंखला पूर्व घोषित एसजीबी कैलेंडर का हिस्‍सा है, जो दिसंबर तक चलेगा। यह खरीदारी के लिए प्रति सप्‍ताह सोमवार से बुधवार तक खुलेगा। इसकी शुरुआत 9 अक्‍टूबर से हुई है और यह 27 दिसंबर तक चलेगी। इस कैलेंडर का पहला चरण 11 अक्‍टूबर को बंद हुआ था। बांड का सेटलमेंट आवेदन करने के सप्‍ताह के हफ्ते के पहले कार्यदिवस में किया जाएगा।

Latest Business News