A
Hindi News पैसा बिज़नेस लगातार दूसरे दिन बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 29 अंक गिरकर हुआ बंद

लगातार दूसरे दिन बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 29 अंक गिरकर हुआ बंद

सेंसेक्स में आज निचले स्तरों से 350 अंक से ज्यादा की रिकवरी देखने को मिली। कारोबार के दौरान आईटी सेक्टर में आज भी बिकवाली देखने को मिली है।

<p>लगातार दूसरे दिन...- India TV Paisa Image Source : PTI लगातार दूसरे दिन बाजार में गिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। हालांकि पिछले कारोबारी सत्र की तरह ही आज भी बाजार की गिरावट सीमित रही। कारोबार के दौरान बाजार में उतार-चढ़ाव रहा, हालांकि कारोबार के अंत में प्रमुख इंडेक्स पिछले स्तरों के करीब ही लाल निशान में बंद हुए। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 29 अंक की गिरावट के साथ 58250 के स्तर पर और निफ्टी 9 अंक की गिरावट के साथ 17353.5 पर बंद हुआ है।  आज भी आईटी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है। 

कैसा रहा आज का कारोबार 

दोपहर से पहले शेयर बाजार में काफी सुस्ती देखने को मिली। हालांकि दोपहर के कारोबार में बाजार में तेज गिरावट के बाद रिकवरी दर्ज हुई। सेंसेक्स आज के कारोबार में 57,924.48 के दिन के निचले स्तरों पर पहुंचने के बाद तेजी के साथ रिकवर हुआ और एक बार फिर 58300 का स्तर हासिल कर लिया। यानि गिरावट के बाद सेंसेक्स में 350 अंक से ज्यादा की रिकवरी देखने को मिली है। रिकवरी के बावजूद कारोबार के अंत में एक बार फिर बाजार फिसलकर लाल निशान में आ गया और लगातार दूसरे दिन गिरावट के साथ बंद हुआ। 

कहां हुई कमाई और कहां नुकसान
सेंसेक्स के शेयरों में 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में नेस्ले का शेयर रहा। इसके अलावा, मारुति, बजाज फिनसर्व, बजाज ऑटो, टीसीएस और एल एंड टी में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में कोटक बैंक, टाइटन, एनटीपीसी और सन फार्मा शामिल हैं। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘मुख्य रूप से आईटी और वाहन शेयरों में मुनाफावसूली से घरेलू शेयर बाजारों में मामूली गिरावट रही। पुन: वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख का भी निवेशकों की धारणा पर प्रभाव पड़ा।’’ कपड़ा कंपनियों के शेयरों पर निवेशकों की नजर रही क्योंकि सरकार ने इस क्षेत्र के लिये 10,683 करोड़ रुपये की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है। मिडकैप और स्मॉल कैप (मझोली और छोटी कंपनियों) के शेयरों में हाल की गिरावट के बाद इसमें लिवाली देखी गयी।

कैसे रहे विदेशी संकेत
 एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग और सियोल नुकसान में रहें जबकि टोक्यो में तेजी रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी रही। इस बीच, अंतररराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.98 प्रतिशत बढ़कर 72.39 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें: सस्ता होगा रेलवे के एसी क्लास में सफर, नये कोच से घटेगा किराया और बढ़ेंगी बर्थ

Latest Business News