A
Hindi News पैसा बिज़नेस तानजेडको को 12,664 करोड़ रुपए की बिजली परियोजना के लिए हरित मंजूरी, सालाना 66.4 लाख टन कोयले की होगी जरूरत

तानजेडको को 12,664 करोड़ रुपए की बिजली परियोजना के लिए हरित मंजूरी, सालाना 66.4 लाख टन कोयले की होगी जरूरत

तानजेडको को तमिलनाडु में बिजली संयंत्र की स्थापपना के लिए हरित मंजूरी दे दी है। इस परियोजना पर 12,664 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

तानजेडको को 12,664 करोड़ रुपए की बिजली परियोजना के लिए मंजूरी, सालाना चाहिए 66.4 लाख टन कोयला- India TV Paisa तानजेडको को 12,664 करोड़ रुपए की बिजली परियोजना के लिए मंजूरी, सालाना चाहिए 66.4 लाख टन कोयला

नई दिल्ली। केंद्र ने तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कॉरपोरेशन (तानजेडको) को तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में 2 गुणा 800 मेगावाट की कोयला आधारित ताप बिजली संयंत्र की स्थापपना के लिए हरित मंजूरी दे दी है। इस परियोजना पर 12,664 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

प्रस्ताव के अनुसार तानजेडको रामनाथपुरम जिले के उप्पूर, वालामवूर तथा तिरपलाईकुडी गांवों में सुपर क्रिटिकल प्रौद्योगिकी के साथ कोयला आधारित बिजली संयंत्र लगाएगी। इस प्रस्तावित परियोजना के लिए सालाना 66.4 लाख टन कोयले की जरूरत होगी। सार्वजनिक क्षेत्र की एमएमटीसी इंडोनेशिया या किसी अन्य देश से कोयले का आयात कर परियोजना के लिए आपूर्ति करेगी।

यह भी पढ़ें- तेजी से बढ़ा अक्षय ऊर्जा में निवेश, इंवेस्‍टमेंट आकर्षित करने में तीसरे स्थान पर भारत

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, पर्यावरण मंत्रालय ने तानजेडको की प्रस्तावित बिजली परियोजना को पर्यावरणीय मंजूरी दे दी है। इसके अलावा परियोजना के लिए तटीय नियमन क्षेत्र (सीआरजेड) मंजूरी भी दी गई है। बिजली संयंत्र के लिए पर्यावरणीय मंजूरी सात साल के लिए और सीआरजेड मंजूरी पांच साल के लिए वैध होगी। इस परियोजना के लिए कुल क्षेत्र 1,013 एकड़ होगा। अधिकारी ने कहा कि परियोजना की लागत अनुमानत: 12,664.76 करोड़ रुपए बैठेगी। इसके लिए कंपनी पर शर्त लगाई गई है कि उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि कोयले में सल्फर और राख की मात्रा क्रमश: 0.8 फीसदी और 10 फीसदी से अधिक नहीं हो।

यह भी पढ़ें- देश के किसी भी पावर प्लांट के पास कोयले की कमी नहीं, दूर होगी बिजली की किल्लत

Latest Business News