A
Hindi News पैसा बिज़नेस 200 रुपए का नोट सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, देखिए Photos

200 रुपए का नोट सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, देखिए Photos

RBI 2000 के बाद अब 200 रुपए का नोट छापने की तैयारी में है। सोशल मीडिया में इन दिनों 200 रुपए का नोट वायरल हो रहा है।

200 रुपए का नोट सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, देखिए Photos- India TV Paisa 200 रुपए का नोट सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, देखिए Photos

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 2000 के बाद अब 200 रुपए का नोट छापने की तैयारी में है। सोशल मीडिया में इन दिनों 200 रुपए का नोट वायरल हो रहा है। इसे यह बताकर शेयर किया जा रहा है कि यह नोट जल्द बाजार में दिखाई देगा। सूत्रों के मुताबिक RBI के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 200 रुपए के नोट छापने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 200 रुपए के नोट में नए सिक्योरिटी फीचर्स होंगे ताकी इसकी नकल ना की जा सके।

यह भी पढ़े: 2000 के बाद अब आएगा 200 रुपए का नोट, नए सिक्योरिटी फीचर से होगा लैस

सोशल मीडिया पर वायरल हुई फोटोज

200 रुपए के नोट की फोटोज फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो गई है। अब तक लाखों लोगों ने इसे शेयर किया है। सोशल मीडिया में विराट कोहली के फोटो लगे 200 रुपए के नोट भी वायरल हो रहे हैं। लोग इन्हें लेकर भी खूब मजाक बना रहे हैं। paisa.khabarindiatv.com इस खबर की पुष्टि नहीं करता है।

कब आएगा नया नोट

  • मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आरबीआई इस साल जून के बाद 200 के नोटों को जारी कर सकता है। माना जा रहा है कि पिछले महीने मार्च में हुई एक मीटिंग में आरबीआई ने 200 के नोटों को लागू करने का फैसला ले लिया था।
  •  200 रुपए के नोट जारी किए जाते हैं तो हाल के दिनों में 2,000 रुपये के नोटों के बाद जारी की जाने वाली यह दूसरी नई करेंसी होगी। बताया जा रहा है कि अभी नई करेंसी छापने के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है। 200 रुपए के नोटों के सिक्योरिटी के लिए खास फीचर्स होंगे ताकि इसका मार्केट में जाली नोट नहीं बनाया जा सके।

यह भी पढ़े: 10th Anniversory: IPL है 27,000 करोड़ रुपए का खेल, जानिए टीम कैसे करती हैं कमाई

हर 3 से 4 साल में बदलेंगे सिक्योरिटी फीचर्स

  • सूत्रों के मुताबिक नकली नोट को रोकने के लिए हर 3 से 4 साल में नोट के सिक्योरिटी फीचर बदलने की भी तैयारी है। वरिष्‍ठ अधिकारियों की उच्‍च स्‍तरीय बैठक में गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ज्‍यादातर विकसित देशों में करेंसी नोटों के सिक्‍योरिटी फीचर्स प्रत्‍येक तीन-चार साल में बदल दिए जाते हैं। भारत के लिए भी इस नीति को अपनाना जरूरी है। इस बैठक में गृह सचिव राजीव महर्षि के अलावा वित्‍त और गृह मंत्रालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए थे।

यह भी पढ़े: Jio यूजर्स FREE में देख सकते है IPL 2017, बस करना होगा ये आसान सा काम

कहां छपते हैं नोट

  • देश में चार बैंक नोट प्रेस, चार टकसाल(मिंट) और एक पेपर मिल है। नोट प्रेस मध्य प्रदेश के देवास, महाराष्ट्र के नासिक, पश्चिम बंगाल के सालबोनी और कर्नाटक के मैसूर में हैं। इनमें 20, 50, 100, 500 रुपए के नोट शामिल हैं। देवास में तैयार स्याही का ही उपयोग किया जाता है।  मप्र के ही होशंगाबाद में सिक्युरिटी पेपर मिल है। नोट छपाई पेपर होशंगाबाद और विदेश से आते हैं। जबकि टकसाल मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता और नोएडा में हैं

Latest Business News