A
Hindi News पैसा बिज़नेस 1 अक्‍टूबर से बढ़ जाएगा मुंबई में टोल रेट, कार के लिए देने होंगे 40 रुपए

1 अक्‍टूबर से बढ़ जाएगा मुंबई में टोल रेट, कार के लिए देने होंगे 40 रुपए

राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक हर 3 साल में टोल दर बढ़ाई जाती है।

Toll rates to rise from oct 1, Rs 40 for cars, Rs 130 for trucks and buses- India TV Paisa Image Source : NHAI Toll rates to rise from oct 1, Rs 40 for cars, Rs 130 for trucks and buses

मुंबई। एक अक्टूबर से मुंबई आने-जाने वालों को अपनी जेब ज्‍यादा ढीली करनी होगी। मुंबई में एक अक्‍टूबर से ज्‍यादा टोल टैक्‍स देना होगा। मुंबई में टोल टैक्‍स में पांच से 25 रुपए तक की बढ़ोतरी होने वाली है। कार के लिए टोल टैक्‍स एक अक्‍टूबर से 40 रुपए होगा, जो अभी तक  35 रुपए है। वहीं, ट्रक और बस के लिए टोक्‍स टैक्‍स बढ़कर 130 रुपए हो जाएगा। नई दरें 30 सितंबर 2023 तक लागू रहेंगी।

मुंबई में प्रवेश के लिए पांच टोल प्‍लाजा हैं, मुलुंड, दहिसर, एरोली, वाशी और लाल बहादुर शास्त्री मार्ग। राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक हर 3 साल में टोल दर बढ़ाई जाती है। इसके मुताबिक, हल्के वाणिज्यिक वाहनों जैसे कार और जीप जैसी गाड़ियों से अब 35 की जगह 40 रुपए वसूले जाएंगे। इसके साथ ही इनका मासिक पास 1400 की जगह अब 1500 रुपए में बनेगा।

बता दें कि एनएचएआई ने हाईवे पर सफर करने वालों के लिए FASTag को अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत 1 दिसंबर 2019 से देश के सभी टोल नाकों पर FASTag जरूरी कर दिया गया है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने और टोल प्लाजा पर लगने वाली गाड़ियों की लंबी लाइन से छुटकारा पाने के लिए FASTag सिस्टम को लागू किया गया है। एमएमएआर मुंबई में बने 55 पुलों के रखरखाव के लिए साल 2002 से 2027 यानि 25 साल तक पुलों के रखरखाव के लिए ये पैसे वसूल रहा है।

इसके अलावा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरू जैसे प्रमुख शहरों में NETC फास्टैग के साथ 100 फीसदी संपर्क रहित और इंटरऑपरेबल पार्किंग सॉल्युशंस का विस्तार करने जा रहा है।

Latest Business News