A
Hindi News पैसा बिज़नेस पर्यटन मंत्रालय ने 36 और देशों को ई-वीजा सुविधा देने के लिए गृह मंत्रालय से कहा

पर्यटन मंत्रालय ने 36 और देशों को ई-वीजा सुविधा देने के लिए गृह मंत्रालय से कहा

पर्यटन क्षेत्र के लिए ई-वीजा नीति को बदलाव लाने वाला बताते हुए पर्यटन मंत्रालय ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से 36 देशों को मुहैया कराने के लिए कहा है।

दुनिया के 36 और देशों को मिलेगी ई-वीजा सुविधा, पर्यटन मंत्रालय ने गृह मंत्रालय से की सिफारिश- India TV Paisa दुनिया के 36 और देशों को मिलेगी ई-वीजा सुविधा, पर्यटन मंत्रालय ने गृह मंत्रालय से की सिफारिश

नई दिल्ली। पर्यटन क्षेत्र के लिए ई-वीजा नीति को बेहद जरूरी बताते हुए पर्यटन मंत्रालय ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से इस सुविधा को 36 और देशों के नागरिकों को मुहैया कराने के लिए कहा है। इसमें तुर्की, इटली, सऊदी अरब और मोरक्को जैसे देश शामिल है। पर्यटन सचिव विनोद जुत्शी ने कहा, ई-वीजा नीति एक अभूतपूर्व बदलाव लाने वाला कदम साबित हुआ है।

उन्‍होंने कहा कि हमने हाल ही में गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर ऐसे 36 और देशों के नागरिकों को ई-वीजा सुविधा देने पर विचार करने को कहा है जो पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय ने इस संबंध में कार्रवाई शुरु कर दी है और उम्मीद जताई कि जल्द ही ये देश भी इस सुविधा को पाने वाले देशों की सूची में शामिल होंगे। वर्ष 2014 के नवंबर में शुरु की गई यह सुविधा अभी 150 देशों के नागरिकों को मिल रही है।

अब 25,000 रुपए तक का शुल्क मुक्त सामान खरीद सकेंगे विदेशों से आने वाले विमान यात्री

विदेश से आने वाले हवाई यात्री अब देश के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर स्थित शुल्क-मुक्त दुकानों से 25,000 रुपए तक के सामान की खरीदारी कर सकेेंगे। यह मौजूदा सीमा से पांच गुना ऊपर है। यह फैसला यात्रियों की शिकायत के बाद लिया गया है जिनका कहना था कि ड्यूटी फ्री (शुल्क मुक्त) खरीद की 5000 रपए की मौजूदा सीमा कम है और इसकी समीक्षा की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें- भारत को इस साल दक्षिण पूर्व एशिया से 9 लाख पर्यटक आने की उम्मीद, बड़े पैमाने पर किया जा रहा है प्रचार

यह भी पढ़ें- For Foreigners: सरकार जारी करेगी नई केटेगरी का वीजा, 10 साल तक रुक सकेंगे कारोबारी और मरीज

Latest Business News