A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका ने खोला दुनिया की सबसे बड़ी चोरी का राज, इस तानाशाह ने चुराए थे 8.1 करोड़ डॉलर!

अमेरिका ने खोला दुनिया की सबसे बड़ी चोरी का राज, इस तानाशाह ने चुराए थे 8.1 करोड़ डॉलर!

अमेरिका के संघीय अभियोजकों ने दुनिया की सबसे बड़ी चोरी का राज ठीक एक साल बाद खोल दिया है। माना जा रहा है कि उत्तरी कोरियाई सरकार ने 8.1 करोड़ डॉलर चुराए है।

अमेरिका ने खोला दुनिया की सबसे बड़ी चोरी का राज, इस तानाशाह ने चुराए थे 8.1 करोड़ डॉलर!- India TV Paisa अमेरिका ने खोला दुनिया की सबसे बड़ी चोरी का राज, इस तानाशाह ने चुराए थे 8.1 करोड़ डॉलर!

वाशिंगटन। दुनिया की सबसे बड़ी चोरी का का राज ठीक एक साल बाद खुल गया है। माना जा रहा है फरवरी 2016 में न्यूयार्क के फेडरल बैंक से हुई 8.1 करोड़ डॉलर (करीब 543 करोड़ रुपए) की चोरी उत्तर कोरियाई सरकार ने कराई थी। हालांकि, अभी तक कोई भी ऑफिश्यिल बयान जारी नहीं हुई है। आपको बता दें कि फरवरी 2016 में चोरों ने न्यूयार्क फेडरल बैंक में बांग्लादेश के खाते से भारी धनराशि फिलीपीन के खातों में स्थानांतरित कर ली थी। यह चोरी बैंक खाते की हैकिंग करके नहीं, बल्कि बैंक के स्विफ्ट सिस्टम में अधिकृत इंटरनेशनल बैंक ऐक्सेस कोड का इस्तेमाल करके निकाली गयी थी।

यह भी पढ़े: रिटर्न की रेस में दुनिया के सभी शेयर बाजारों से आगे निकला सेंसेक्स, आगे भी जोरदार तेजी की उम्मीद

उत्तर कोरिया की सरकार की मदद से हुई चोरी

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सूत्रों के हवाले से कहा था कि अभियोजक कुछ ऐसे मामले तैयार कर रहे है, जो यह दिखाते हैं कि केंद्रीय बैंक में बांग्लादेश के खाते से इतनी भारी रकम चुराने में चीनी बिचौलियों ने उत्तर कोरिया की सरकार की मदद की।

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में बिल गेट्स लगातार चौथे साल पहले पायदान पर, टॉप-10 में नहीं कोई भी इंडियन

जारी है कार्रवाई

यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें किस प्रकार के आरोप तय किए जाएंगे और ये कब तय किए जाएंगे। लेकिन कोई भी मामला उत्तरी कोरिया के अधिकारियों पर आरोप लगाये बगैर उत्तरी कोरिया को फंसा सकता है। हालांकि न्याय मंत्रालय ने एएफपी की इस टिप्पणी पर तुरंत कोई प्रतिकिया नहीं दी। सुरक्षा कंपनी सिमेंटेक के शोधकर्ताओं ने पहले इस भारी चोरी को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली और वर्ष 2014 में सोनी पिक्चर्स की हैकिंग करने वाले साइबर हमलों की श्रृंखला से संबंधित बताया था।

यह भी पढ़े: भारत में लॉन्च हुआ दुनिया का पहला थर्मल कैमरे वाला स्मार्टफोन Cat S60, जानिए क्या है कीमत

तस्‍वीरों में देखिए दुनिया की सबसे तेज ट्रेन

World fastest train Hyperloop

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

क्या है पूरा मामला

पिछले साल फरवरी में हैकरों ने बांग्‍लादेश के सेंट्रल बैंक से 8.1 करोड़ डॉलर यानी करीब 543 करोड़ रुपए की राशि उड़ा ली थी। दुनिया में किसी बैंक से उड़ाई गई यह सबसे बड़ी रकम थी। इस घटना के बाद बांग्‍लादेश के केंद्रीय बैंक के प्रमुख अतीउर रहमान और उनके दो सहयोगियों ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। यह चोरी न्‍यूयॉर्क स्थित फेडरल रिजर्व के अकाउंट से हुई थी। यह राशि फॉरेन एक्‍सचेंज रिजर्व के तौर पर रखी गई थी। बांग्‍लादेश के पास मौजूदा समय में 27 अरब डॉलर का फॉरेन एक्‍सचेंज रिजर्व है।

हैकर्स ने 4-5 फरवरी (शुक्रवार) को बांग्‍लादेश में सार्वजनिक अवकाश के मौके पर बैंक अकाउंट पर धावा बोला। जब बांग्‍लादेश बैंक बंद हुआ, उसी दौरान हैकर्स ने न्‍यूयॉर्क स्थित फेडरल रिजर्व में बैंक के अकाउंट से फिलिपींस के कुछ खातों में पैसे ट्रांसफर कर डाले।

Latest Business News