A
Hindi News पैसा बिज़नेस सितंबर में वोडाफोन आइडिया ने गंवाए 46 लाख सब्सक्राइबर, नए ग्राहक जोड़ने में भारती एयरटेल आगे

सितंबर में वोडाफोन आइडिया ने गंवाए 46 लाख सब्सक्राइबर, नए ग्राहक जोड़ने में भारती एयरटेल आगे

सब्सक्राइबर की संख्या में सबसे ज्यादा ग्रोथ पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और मध्य प्रदेश में देखने को मिली। वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश, केरल और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है।

<p>वोडाफोन आइडिया के...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE वोडाफोन आइडिया के सब्सक्राइबर घटे, भारती एयरटेल को फायदा

नई दिल्ली।  सितंबर महीने में भी वोडाफोन आइड़िया से ग्राहकों के दूर होने का सिलसिला जारी रहा। ट्राई के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक माह के दौरान कंपनी के सब्सक्राइबर की संख्या 46,53,678 घट गई है। वहीं इस दौरान ग्राहकों को जोड़ने में सबसे आगे भारती एयरटेल रही, जिसने माह के दौरान 37,79,891 नए ग्राहक जोड़े हैं। जियो ने भी इस माह के दौरान अपना सब्सक्राइबर बेस बढाना जारी रखा, इस दौरान उसके साथ 14,61,343 नए ग्राहक जुड़े। वहीं बीएसएनएल को 78454 नए ग्राहक मिले हैं।

आंकड़ों के मुताबिक वायरलेस सब्सक्राइबर की संख्या के मामले में भारती एयरटेल ने 1.17 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की वहीं रिलायंस जियो ने 0.36 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। बीएसएनएल ने 0.07 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की तो वहीं एमटीएनएल ने 0.17 फीसदी की गिरावट दर्ज की। सितंबर के महीने में वोडाफोन आइडिया को 1.55 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा है। प्रदेश के हिसाब से सब्सक्राइबर की संख्या में सबसे ज्यादा ग्रोथ पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और मध्य प्रदेश में देखने को मिली। वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश, केरल और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है।

देश के टॉप 5 सर्विस प्रोवाइडर के पास देश के कुल मार्केट का 98.86 फीसदी हिस्सा है। इसमें से रिलायंस जियो के पास 40.5 करोड़, भारती एयरटेल के पास 16.6 करोड़, वोडाफोन आइडिया के पास 11.9 करोड़ और बीएसएनल के पास 2.48 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। देश में कुल वायरलैस टेलीफोन सब्सक्राइबर 114.8 करोड़ और वायर बेस्ड टेलीफोन सब्सक्राइबर 2 करोड़ हैं। बात अगर ब्रॉडबैंड की करें तो पिछले महीने के मुकाबले सितंबर में वायर बेस्ड सब्सक्राइबर 3.13 फीसदी बढ़कर 2.1 करोड़, मोबाइल डिवाइस यूजर ( फोन और डोंगल) 1.36 फीसदी की बढ़त के साथ 70.4 करोड़, और फिक्सड वायरलैस सब्सक्राइबर (वाई फाई, वाई मैक्स, प्वाइंट टू प्वाइंट रेडियो, वीसैट) सब्सक्राइबर पिछले स्तरों के करीब ही 6.4 लाख पर रहे हैं।  

Latest Business News