A
Hindi News पैसा बिज़नेस Zomato Paytm और Hotstar जैसे कई डिजिटल प्लेटफॉर्म की सेवाएं कुछ देर के लिए पड़ी बंद, अकामाई में गड़बड़ी बनी वजह

Zomato Paytm और Hotstar जैसे कई डिजिटल प्लेटफॉर्म की सेवाएं कुछ देर के लिए पड़ी बंद, अकामाई में गड़बड़ी बनी वजह

बृहस्पतिवार को देर शाम भारत में जोमैटो और पेटीएम जैसी कई ऑनलाइन मंचों की सेवाएं अस्थायी रूप से बाधित हो गयी।

<p>Zomato Paytm और Hotstar जैसे कई...- India TV Paisa Image Source : FILE Zomato Paytm और Hotstar जैसे कई डिजिटल प्लेटफॉर्म की सेवाएं कुछ देर के लिए पड़ी बंद, अकामाई में गड़बड़ी बनी वजह

नयी दिल्ली। इंटरनेट ढांचा प्रदान करने वाली कंपनी अकामाई टेक्नोलॉजीज में एक वैश्विक गड़बड़ी की वजह से बृहस्पतिवार को देर शाम भारत में पेटीएम, जोमैटो, अमेजन, डिजनी प्लस, सोनी लाइव, डेल्टा एयर लाइन्स, हॉटस्टार, सोनी लाइव, अमेरिकन एक्सप्रेस सहित कई इंटरनेट आधारित सेवाएं अस्थायी रूप से बाधित हो गयी। अकामाई ने भारतीय समयानुसार रात करीब 10 बजे ट्विटर पर लिखा कि उसकी सेवा बाधित हुई है और वह मामले की जांच कर रही है। कंपनी ने साथ ही कहा कि इसके पीछे कोई साइबर हमला नहीं है। बाद में 10 बजकर 42 मिनट पर अकामाई ने कहा कि उसने गड़बड़ी को ठीक कर लिया है और सेवा सामान्य हो गयी है। 

इंटरनेट आउटेज ट्रैकर डाउनडिटेक्टर के अनुसार समस्या गुरुवार रात आई, जो कुछ ही देर में ही बड़े स्तर पर पहुंच गई। डाउन डिटेक्टर के मुताबिक कुछ पॉपुलर गेमिंग सर्विस स्टीम और पीएसएन स्ट्रीमिंग सर्विसेज जैसे Disney+ हॉट स्टार Zee5 और सोनी लाइव के साथ ही ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स जैसे Zomato Amazon और पेटीएम प्रभावित हुई है।

अकमाई ने कहा "हम यह सुनिश्चित करने के लिए निगरानी करना जारी रखेंगे कि प्रभाव पूरी तरह से कम हो गया है।" फिनटेक प्रमुख पेटीएम ने ट्वीट किया था कि "अकामाई में वैश्विक आउटेज के कारण कुछ पेटीएम सेवाएं प्रभावित हैं"। बाद में एक ट्वीट में, पेटीएम ने कहा कि उसकी सभी सेवाएं "ऑनलाइन वापस आ गई हैं और पहले की तरह सुचारू रूप से काम कर रही हैं।"

Zomato ने भी अपने ऐप पर "व्यापक अकामाई आउटेज" के लिए आउटेज को जिम्मेदार ठहराया। बाद में जोमैटो ने ट्वीट कर कहा "ओह! हम वापस आ गए हैं!" कई उपयोगकर्ताओं ने इंटरनेट आउटेज ट्रैकर वेबसाइट डाउनडेक्टर पर आउटेज की सूचना दी है। पिछले महीने भी, यूके सरकार की Gov.uk सहित दुनिया भर की कई प्रमुख वेबसाइटें ग्लोबल वेबसाइट होस्टिंग सर्विस Fastly में खराबी के कारण कुछ समय के लिए क्रैश हो गई थीं।

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

Latest Business News