A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold ETF की चमक बरकरार, जनवरी में बीते महीने के मुकाबले सात गुना ज्यादा हुआ निवेश

Gold ETF की चमक बरकरार, जनवरी में बीते महीने के मुकाबले सात गुना ज्यादा हुआ निवेश

गोल्ड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है जिसका मकसद घरों में रखे भौतिक सोने की कीमत को ट्रैक करना है। गोल्ड ईटीएफ में किया गया निवेश सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं।

मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव और अमेरिकी मुद्रास्फीति के ऊंचे लेवल के चलते सोने की लोकप्रियता बनी रहने की - India TV Paisa Image Source : REUTERS मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव और अमेरिकी मुद्रास्फीति के ऊंचे लेवल के चलते सोने की लोकप्रियता बनी रहने की उम्मीद है।

सोने का मोह निवेशकों में लगातार बना हुआ है। निवेशक तमाम निवेश विकल्पों के बावजूद गोल्ड में पैसा लगा रहे हैं। इसका संकेत गोल्ड ईटीएफ के ताजा आंकड़ों से पता चलता है। गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में जनवरी में 657 करोड़ रुपये निवेश किए गए। भाषा की खबर के मुताबिक, यह इससे पिछले महीने यानी दिसंबर की तुलना में सात गुना है। उद्योग संगठन एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मार्केट एक्पर्ट का मानना है कि ग्लोबल लेवल पर जारी तनाव और अमेरिका में उच्च मुद्रास्फीति के बीच निवेश के लिए सोना एक सुरक्षित विकल्प है।

दिसंबर के मुकाबले जनवरी में जोरदार उछाल

खबर के मुताबिक, उद्योग संगठन के आंकड़ों से पता चलता है कि इस निवेश के साथ जनवरी के आखिर तक गोल्ड फंड की प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) 1.6 प्रतिशत बढ़कर 27,778 करोड़ रुपये हो गई। यह राशि दिसंबर 2023 के आखिर में 27,336 करोड़ रुपये थी। गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के ताजा आंकड़ों में बताया गया है कि जनवरी में गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध निवेश इससे पिछले महीने के 88.3 करोड़ रुपये से बढ़कर 657.4 करोड़ रुपये हो गया। टाटा गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की पेशकश से छह करोड़ रुपये जुटाए गए। 

सोने की लोकप्रियता बनी रहने की उम्मीद

मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट रिसर्च इंडिया के विश्लेषक मेल्विन सैंटारिटा ने कहा कि मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव और अमेरिकी मुद्रास्फीति के ऊंचे लेवल के चलते सोने की लोकप्रियता बनी रहने की उम्मीद है। गोल्ड ईटीएफ के तहत घरेलू भौतिक सोने की कीमत पर नजर रखी जाती है। गोल्ड ईटीएफ में किया गया निवेश सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं। इस फंड के तहत जुटाई गई राशि सर्राफा में निवेश की जाती है।

क्या है गोल्ड ईटीएफ

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया यानी एम्फी के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है जिसका मकसद घरों में रखे भौतिक सोने की कीमत को ट्रैक करना है। गोल्ड ईटीएफ फिजिकल गोल्ड का प्रतिनिधित्व करने वाली इकाइयां हैं जो कागज या डीमैटरियलाइज्ड रूप में हो सकती है। एक गोल्ड ईटीएफ यूनिट एक ग्राम सोने के बराबर होती है।

Latest Business News