A
Hindi News पैसा बिज़नेस देश के बड़े 7 शहरों में इस साल ₹4.5 लाख करोड़ से ज्यादा के घर बिकने के आसार, लग्जरी घरों की मांग बढ़ी

देश के बड़े 7 शहरों में इस साल ₹4.5 लाख करोड़ से ज्यादा के घर बिकने के आसार, लग्जरी घरों की मांग बढ़ी

एनारॉक के मुताबिक, जनवरी-सितंबर 2023 के दौरान टॉप सात शहरों में 3.49 लाख यूनिट्स बेची गईं। बिक्री आंकड़ा 2022 में 3.65 लाख यूनिट्स के मुकाबले इस साल 4.5 लाख यूनिट्स को पार करने को तैयार है।

इस साल प्रीमियम लग्जरी घरों की मांग में तेजी आई है।- India TV Paisa Image Source : FILE इस साल प्रीमियम लग्जरी घरों की मांग में तेजी आई है।

देश के सात प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री इस साल जोरदार रहने वाली है। कीमतों में बढ़ोतरी और लग्जरी घरों की अधिक मांग के दम पर इन शहरों में आवास बिक्री सालाना आधार पर 38 प्रतिशत बढ़कर 4.5 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने का अनुमान है। भाषा की खबर के मुताबिक, रियल एस्टेट कंसल्टेंट एनारॉक ने यह बात गुरुवार को कही। डेटा पर गौर करें तो बता दें, साल 2022 में दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र), मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद में 3,26,877 करोड़ रुपये के घर बिके थे।

पहले नौ महीनों में बेची गई संपत्ति का मूल्य

खबर के मुताबिक, एनारॉक का कहना है कि साल 2023 के पहले नौ महीनों में प्राइमरी मार्केट में बेची गई आवासीय संपत्तियों का मूल्य 3,48,776 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है। यह साल 2022 के मुकाबले सात प्रतिशत ज्यादा है। एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा कि फैक्ट यह है कि पहले नौ महीनों में घरों की बिक्री मूल्य पूरे 2022 से ज्यादा रहा है जो इस साल प्रीमियम लग्जरी घरों की बढ़ती मांग को दर्शाता है। दिल्ली-एनसीआर में भी घरों की बिक्री ने काफी रफ्तार पकड़ी है। यहां भी कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इस साल आठ से 18 प्रतिशत के बीच बढ़ीं कीमतें

साल 2023 में बड़े शहरों में औसत कीमतें आठ से 18 प्रतिशत के बीच बढ़ी हैं। खबर के मुताबिक, इससे सालाना बिक्री मूल्यों में एक-एक सेगमेंट की तुलना चुनौतीपूर्ण हो गई है। पुरी का कहना है कि साल 2023 की जनवरी-मार्च तिमाही में बड़े सात शहरों में 1,12,976 करोड़ रुपये के घर बेचे गए। दूसरी तिमाही में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई और फिर तीसरी तिमाही में आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। पुरी ने कहा कि इन बाजारों में मौजूदा त्योहारी तिमाही में बिक्री मजबूत रही है और 2023 की आखिरी तिमाही में भी यह ट्रेंड जारी रहेगा।

Latest Business News