A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत फ्यूचर में थोक मूल्य सूचकांक से उत्पादक मूल्य सूचकांक की तरफ होगा शिफ्ट! समझें क्यों हो रही प्लानिंग

भारत फ्यूचर में थोक मूल्य सूचकांक से उत्पादक मूल्य सूचकांक की तरफ होगा शिफ्ट! समझें क्यों हो रही प्लानिंग

पीपीआई ग्लोबल लेवल पर वस्तुओं और सेवाओं दोनों में मूल्य आंदोलनों को ट्रैक करता है। पीपीआई किसी निर्माता को घरेलू बाजार/निर्यात में बेची गई अपनी वस्तुओं/सेवाओं के लिए प्राप्त होने वाली कीमत में औसत परिवर्तन को मापता है।

 पीपीआई पर पिछले कई साल से चर्चा हो रही है।- India TV Paisa Image Source : INDIA TV पीपीआई पर पिछले कई साल से चर्चा हो रही है।

भारत फ्यूचर में अब थोक मूल्य सूचकांक से उत्पादक मूल्य सूचकांक (पीपीआई) की ओर बढ़ने की प्लानिंग कर रहा है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसकी एक बड़ी वजह यह है कि ज्यादातर जी-20 देशों में इसी सिस्टम को फॉलो किया जा रहा है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (एनएससी) पीपीआई शुरू करने के रोडमैप पर कार्य समूह की रिपोर्ट की जांच कर रहा है और उनकी सिफारिशों का इंतजार है।

डब्ल्यूपीआई को फेज वाइज खत्म किया जा सकता है

खबर के मुताबिक, नाम न जाहिर करने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि यह सांख्यिकी आयोग के पास है, इसलिए हम पैनल की सिफारिश का इंतजार करेंगे। इस पर भविष्य की योजना के बारे में पूछे जाने पर, सरकारी अधिकारी ने कहा कि शुरुआत में, हम शायद दोनों (डब्ल्यूपीआई और पीपीआई) के साथ जाएंगे और कुछ सालों के बाद, हम डब्ल्यूपीआई को फेज वाइज खत्म कर सकते हैं, क्योंकि हम जी20 में शामिल कुछ देशों में से एक हैं, जिसमें अभी भी WPI है।।

पीपीआई पर पिछले कई साल से है चर्चा

चीन सहित दूसरे सभी पीपीआई का इस्तेमाल करते हैं। पीपीआई पर पिछले कई साल से चर्चा हो रही है। आगे बढ़ने के लिए कार्यप्रणाली और डेटा आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए कुछ साल पहले एक कार्य समूह का गठन किया गया था। 2019 में, सरकार ने WPI की मौजूदा सीरीज के संशोधन के लिए एक कार्य समूह का गठन किया, जिसका आधार वर्ष 2011-12 है। समूह के सामने कार्य WPI के लिए एक नए आधार वर्ष का सुझाव देना और उन वस्तुओं की टोकरी में वस्तुओं को जोड़ने और हटाने का सुझाव देना था जिनकी कीमतों को सूचकांक निकालने के लिए ट्रैक किया जाता है।

पीपीआई की भूमिका

पीपीआई ग्लोबल लेवल पर वस्तुओं और सेवाओं दोनों में मूल्य आंदोलनों को ट्रैक करता है। अधिकारी ने कहा कि शुरुआत में भारत में पीपीआई में सिर्फ सामान शामिल होंगे। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधार वर्ष को 2011-12 से 2017-18 तक संशोधित करने पर भी काम चल रहा है। थोक मुद्रास्फीति की गणना के लिए आधार वर्ष को संशोधित कर 2017-18 करने से देश में मूल्य स्थिति की ज्यादा यथार्थवादी तस्वीर पेश करने में मदद मिलेगी।

WPI एक आधार वर्ष के संदर्भ में एक निश्चित अवधि में वाणिज्यिक लेनदेन के शुरुआती फेज में वस्तुओं के एक निश्चित सेट की कीमतों में औसत परिवर्तन को मापने के लिए एक प्रमुख संकेतक है। पीपीआई किसी निर्माता को घरेलू बाजार/निर्यात में बेची गई अपनी वस्तुओं/सेवाओं के लिए प्राप्त होने वाली कीमत में औसत परिवर्तन को मापता है।

Latest Business News