अब सिर्फ लग्जरी घर नहीं, प्रोजेक्ट में 360 डिग्री लाइफस्टाइल की डिमांड कर रहे घर खरीदार, जानें क्यों बदली पसंद?
घर से आगे अब सोसायटी के भीतर ही मिनी थिएटर, गेमिंग लाउंज और म्यूजिक जोन जैसे ज़ोन तैयार किए जा रहे हैं ताकि परिवार एक साथ ज्यादा क्वालिटी टाइम बिता सके।

अब बीते समय की बात हो चुकी है जब मकान खरीदते वक्त लोग केवल उसका साइज, कंस्ट्रक्शन क्वालिटी और लोकेशन देखते थे। मौजूदा वक्त में मकान सिर्फ रहने की जगह नहीं, बल्कि एक स्टेटस सिंबल और जीवनशैली का अनुभव बन चुका है। खासकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा जैसे इलाकों में हाइ-इनकम प्रोफेशनल्स अब ऐसे घर तलाश रहे हैं जो खुद में एक "लाइफ एक्सपीरियंस" हों। इसलिए होम बायर्स घर में अब साइज और लोकेशन से आगे 360 डिग्री लाइफस्टाइल की डिमांड कर रहे हैं। होम बायर्स की बदली प्राथमिकता को देखते हुए अब डेवेलपर्स भी प्रोजेक्ट में कई नई चीज जोड़ रहे हैं, जिसमें हेल्थ, वेलनेस सेंटर, एंटरटेनमेंट जोन, सिक्योरिटी और सोशल स्टेटस आदि शामिल है। ये चीजें पहले सिर्फ फाइव-स्टार होटल या एक्सक्लूसिव क्लब्स में दिखती थीं, आज हाई-एंड रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स का अभिन्न हिस्सा बन गई हैं।
घर नही! संपूर्ण लाइफस्टाइल मांग रहे हैं होम बायर्स
रियल एस्टेट एक्सपर्ट और अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि मिलेनियल और ड्यूल इनकम फैमिली वर्ग अब उन प्रोजेक्ट्स को तवज्जो दे रहे हैं जो सिर्फ रहने की जगह नहीं, बल्कि काम, सेहत, मनोरंजन और सामुदायिक जीवन के लिए एक संपूर्ण वातावरण प्रदान करते हैं। अब लोग ऐसे प्रोजेक्ट पसंद कर रहे हैं जहां रहना + काम करना + एक्सरसाइज + बच्चों का खेल + शांति सबकुछ मिल जाए। NCR, मुंबई, बेंगलुरु और पुणे जैसे मेट्रो शहरों में यह ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। इसलिए अब महज बड़े साइज के फ्लैट और हाई-एंड इंटीरियर्स अब घर खरीदारों की प्राथमिकता नहीं रह गए हैं। इसको देखते हुए डेवलपर्स भी इस बदलाव के अनुसार अपनी रणनीति बदल रहे हैं और अब नए प्रोजेक्ट्स में इंटीग्रेटेड टाउनशिप और थीम-बेस्ड लाइफस्टाइल पेश कर रहे हैं।
होलिस्टिक वेलनेस और मेडिटेशन जोन
योगा लॉन, मेडिटेशन डेक्स और हीलिंग गार्डन जैसी सुविधाएं अब जरूरी हो गई हैं। घर और सोसाइटी के भीतर ही मेंटल और फिजिकल वेलनेस के लिए ऐसी जगहें विकसित की जा रही हैं जो एक तनावमुक्त वातावरण देती हैं। क्रेडाई वेस्ट यूपी के चेयरमैन दिनेश गुप्ता का कहना है कि अब रियल एस्टेट में सिर्फ निर्माण नहीं, बल्कि इनोवेटिव सोच के साथ वैल्यू ऐड किया जा रहा है। उपभोक्तओं की जरूरत के हिसाब से रियल एस्टेट में नए-नए इनोवेशन हो रहे हैं, जिसका सीधा लाभ लोगों को मिल रहा है।
इन-हाउस फैमिली एंटरटेनमेंट
घर से आगे अब सोसायटी के भीतर ही मिनी थिएटर, गेमिंग लाउंज और म्यूजिक जोन जैसे ज़ोन तैयार किए जा रहे हैं ताकि परिवार एक साथ ज्यादा क्वालिटी टाइम बिता सके। रेनॉक्स ग्रुप के चेयरमैन शैलेंद्र शर्मा के मुताबिक, “अब खरीदार सिर्फ घर नहीं, एक जीवन भर का अनुभव खरीदता है। ऐसे में लग्जरी घर के साथ बेहतरीन लाइफस्टाइल की मांग ने जन्म लिया है। यही कारण है कि बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए हम कुछ न कुछ नया बना रहे हैं जो उनके सोशल स्टैटस से मैच कर जाए।”
बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं
बदलते परिवेश में घर खरीदार अपने और अपनों के लिए बेहतर स्वास्थ्य और सुनियोजित भविष्य की योजना को पहले से ज्यादा प्राथमिकता दे रहे है। ग्रीन बे इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अमित शर्मा के अनुसार “एक लक्जरी प्लॉट लेने वाले बायर गोल्फ फेसिंग की लोकेशन के साथ टाउनशिप में अल्ट्रा मॉडर्न जिम, स्पोर्ट्स साइज टेनिस, गोल्फ व स्विमिंग पूल, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मल्टी स्पोर्ट्स फैसिलिटी और प्रशिक्षित ट्रेनर की मांग भी करते है जिससे बड़ो के शौक भी पुरे हो और बच्चों के भविष्य की तैयारी भी हो सके।”
यह बदलाव क्यों आया?
- कोविड के बाद का व्यवहारिक बदलाव: लोग अब घर से बाहर कम निकलना चाहते हैं। इसलिए सभी सुविधाएं अंदर ही चाहते हैं।
- वर्क-लाइफ बैलेंस की प्राथमिकता: प्रोफेशनल्स अब जीवन में संतुलन चाहते हैं, ऐसे में घर को एक साइलेंट रिट्रीट बनाना उनकी प्राथमिकता है।
- बड़े ब्रांड्स की एंट्री: गोदरेज, प्रेस्टीज, सोभा जैसे बड़े नामों के आने से प्रतिस्पर्धा अब 'सुविधा' नहीं, 'अनुभव' पर केंद्रित हो गई है।
- सोशल प्राइड फैक्टर: लग्जरी अब केवल आराम का साधन नहीं, बल्कि एक सोशल स्टेटस सिम्बल बन चुका है।
टेक्नोलॉजी-सेंट्रिक सिक्योरिटी
घर की मांग अब थीम और कान्सेप्ट के साथ चल रही है। आज का घर वॉयस कमांड से संचालित लाइटिंग, स्मार्ट एसी, डिजिटल डोर लॉक, मोशन सेंसर पैनल्स और ऐप-बेस्ड सिक्योरिटी जैसी तकनीकों से लैस होता है। डिलिजेंट बिल्डर्स के सीओओ, ले. कर्नल अश्विनी नागपाल (रि.) कहते हैं, “आज का उपभोक्ता घर को अपनी पहचान मानता है– सुविधाएं, शांति और तकनीक अब हर खरीदार की बुनियादी जरूरत है। लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुके हेल्थ जूस बार, कैफे कॉर्नर और डायट काउंटर अब क्लबहाउस के जरूरी एलिमेंट्स हैं। आरजी ग्रुप के डायरेक्टर हिमांशु गर्ग बताते हैं कि “आज खरीदार रेट नहीं, वैल्यू देखता है। वह जानना चाहता है कि उसके हाई एंड निवेश में उसे क्या एक्स्ट्रा मिल रहा है। अब हर लग्जरी प्रोजेक्ट में स्विमिंग पूल, स्केटिंग ट्रैक, टेबल टेनिस हॉल और कार्डियो जिम अनिवार्य हो चुके हैं।”