A
Hindi News पैसा बिज़नेस कंगाल पाकिस्तान के सरकार ने दी कम चाय पीने की सलाह, जानिए कितनी महंगी पड़ रही है चुस्की

कंगाल पाकिस्तान के सरकार ने दी कम चाय पीने की सलाह, जानिए कितनी महंगी पड़ रही है चुस्की

इकबाल ने कहा, ‘‘मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि चाय का सेवन एक से दो कप कम करें। हमें कर्ज लेकर चाय का आयात करना पड़ रहा है।’’

<p>Tea</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Tea

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने तेजी से घट रहे विदेशी मुद्रा भंडार को बचाने के लिए ‘देशवासियों’ से कम चाय पीने को कहा है। ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के योजना मंत्री अहसान इकबाल की तरफ से यह बयान दरअसल पाकिस्तानियों के वित्त वर्ष 2021-22 में चाय पर 83.88 अरब रुपये (40 करोड़ डॉलर) खर्च करने के बीच आया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पूरे विश्व में चाय के सबसे आयातक देशों में एक है और अब उसे चाय आयात करने के लिए कर्ज उठाना पड़ रहा है।

इकबाल ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि चाय का सेवन एक से दो कप कम करें। हमें कर्ज लेकर चाय का आयात करना पड़ रहा है।’’ बजट दस्तवेजों के अनुसार, पाकिस्तान सरकार में चालू वित्त वर्ष में इससे पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले चाय के आयात पर 13 अरब रुपये (छह करोड़ डॉलर) ज्यादा खर्च किये हैं। हालांकि, इकबाल की अपील का पाकिस्तान के लोगों पर कोई ख़ास असर नहीं दिखा और लोगों ने उनकी सोशल मीडिया पर आलोचना शुरू कर दी। 

पाकिस्तान में लगेगा वित्तीय आपातकाल? 

पाकिस्तान में एक हफ्ते के अंदर दो बार पेट्रोल की कीमतें बढ़ चुकी हैं। इससे आम आदमी की कमर भले ही टूट गई हो लेकिन वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल इस पर अपनी पीठ थपथपा रहे हैं। मिफ्ताह के मुताबिक पेट्रोलियम की कीमतों में दो बार तेजी से बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान वित्तीय संकट से बाहर आ गया है और इसलिए आर्थिक आपातकाल घोषित करने की कोई जरूरत नहीं है।

Image Source : filepakistan

पिस रही है पाकिस्तानी जनता 

पाकिस्तान की जनता को आर्थिक आंकड़ा से फिलहाल अधिक लेना देना नहीं है, उसकी असल चिंता उसकी जेब है, जो दिनों दिन खाली होती जा रही है। पाकिस्तान की जनता भयंकर महंगाई झेल रही है। यहां पेट्रोल के दाम 6 दिनों में 60 रुपये बढ़ गए हैं। खाने पीने की चीजों की भयंकर किल्लत है। मोबाइल से लेकर कार और अन्य चीजों के आयात पर पाबंदी है। ऐसे में घरेलू मार्केट में इनके दाम भी बढ़ रहे हैं। मौजूदा स्थिति देखकर लग नहीं रहा कि पाकिस्तान की स्थिति में तुरंत कोई सुधार आ सकता है।

Latest Business News