A
Hindi News पैसा बिज़नेस बारिश के चलते आसमान पर सब्जियों और मसालों के भाव, इस विदेशी बैंक ने महंगाई को लेकर किया बड़ा खुलासा

बारिश के चलते आसमान पर सब्जियों और मसालों के भाव, इस विदेशी बैंक ने महंगाई को लेकर किया बड़ा खुलासा

देश में ठंडी पड़ती दिख रही महंगाई की आग एक बार फिर से भड़क गई है। सब्जियों के बाद दाल और मसालों की कीमतें आसमान पर हैं।

बारिश के चलते आसमान पर सब्जियों और मसालों के भाव- India TV Paisa Image Source : FREEPIK बारिश के चलते आसमान पर सब्जियों और मसालों के भाव

बारिश का मौसम भले ही आपके लिए गर्मी से राहत लेकर आया हो, लेकिन यह आपकी जेब जरूर ठंडी कर रहा है। टमाटर से लेकर अन्य सब्जियों के दाम तेजी पर हैं, वहीं मसालों की कीमतों में भी तजी देखी जा रही है। हालांकि पेट्रोल डीजल के स्थिर दाम जरूर आम लोगों को राहत दे रहे हैं। लेकिन इन सभी के बावजूद दुनिया के प्रमुख बैंक और ब्रोकरेज फर्म बार्कलेज (Barclays) ने खुदरा महंगाई दर जून में 4.26 प्रतिशत पर स्थिर रहने की भविष्यवाणी की है। बता दें कि मई में महंगाई की दर 4.25 प्रतिशत थी। बता दें कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में खाद्य और ईंधन की हिस्सेदारी करीब 60 प्रतिशत है। 

बार्कलेज की क्या है भविष्यवाणी 

ब्रिटेन की ब्रोकरेज कंपनी Barclays के अर्थशास्त्रियों ने बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा कि खाद्य वस्तुओं के दाम में तेजी और ईंधन के दाम स्थिर रहने के बीच खुदरा मुद्रास्फीति मई में 4.25 प्रतिशत के मुकाबले जून में इसी स्तर पर रह सकती है। बार्कलेज इंडिया के प्रमुख राहुल बजोरिया की अध्यक्षता में तैयार रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘हमारा अनुमान है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जून में स्थिर रहेगी। मई में 4.25 प्रतिशत के मुकाबले जून में इसके 4.26 प्रतिशत रहने का अनुमान है।’’ रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘खाद्य वस्तुओं के दाम में तेजी से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में मासिक आधार पर 0.53 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है जो मई में 0.51 प्रतिशत था।’’ बार्कलेज के अनुसार, मुख्य मुद्रास्फीति (खाद्य और ईंधन को छोड़कर) जून में 5.17 प्रतिशत पर स्थिर रहने का अनुमान है जो मई में 5.15 प्रतिशत थी। 

इन चीजों की बढ़ सकती हैं कीमतें 

रिपोर्ट के अनुसार, कपड़ा और जूता-चप्पल, स्वास्थ्य तथा शिक्षा, घरेलू सामान आदि के मामले में कीमत में वृद्धि जारी रह सकती है। लेकिन इसमें जो वृद्धि होगी, उसका कारण मौसमी, गर्मियों में टिकाऊ उपभोक्ता उपकरणों और मनोरंजन तथा आराम से जुड़े क्षेत्रों में मांग है। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि मासिक आधार पर गर्मी बढ़ने से टमाटर जैसे जल्दी खराब होने वाले जिंस के दाम बढ़े हैं। इसके अलावा टिकाऊ उपभोक्ता सामान और बिजली दरों में भी वृद्धि हुई है। 

खाने पीने की बढ़ सकती है महंगाई 

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन सबके बावजूद खाद्य मुद्रास्फीति जून में 3.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है जो मई में 3.3 प्रतिशत थी। उल्लेखनीय है कि टमाटर, आलू और प्याज के दाम में तेजी के साथ सब्जियों की कीमत हाल के सप्ताह में ऊंची बनी हुई हैं। बारिश के कारण कुछ क्षेत्रों में टमाटर की कीमत 140 रुपये किलो से भी ऊपर चली गयी है। ईंधन मुद्रास्फीति के बारे में बार्कलेज ने कहा कि उसे कर्नाटक जैसे राज्यों में बिजली दरों में कुछ कमी की उम्मीद है, लेकिन तमिलनाडु तथा दिल्ली में और बढ़ोतरी हो सकती है। इसके बावजूद ईंधन मुद्रास्फीति के जून में घटकर 3.4 प्रतिशत रहने की संभावना है जो मई में 4.6 प्रतिशत थी।

Latest Business News