A
Hindi News पैसा बिज़नेस इस मामले में रूस और अर्जेंटीना से भी आगे निकला भारत, आप भी करते हैं इसका इस्तेमाल

इस मामले में रूस और अर्जेंटीना से भी आगे निकला भारत, आप भी करते हैं इसका इस्तेमाल

स्पीडटेस्ट वैश्विक सूचकांक में 49 स्थान की जोरदार छलांग लगाते हुए 69वें स्थान पर पहुंच गया। यह परीक्षण जनवरी, 2023 में किया गया था।

5G Speed- India TV Paisa Image Source : FILE mobile data speed

भारत में 5वीं पीढ़ी की डेटा स्पीड यानि 5जी को लॉन्च हुए करीब 6 महीने होने को आ रहे हैं। अब देश में कई दर्जनों हैंडसेट 5जी टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च हो चुके हैं। इसके साथ ही लोगों के फोन पर भी अब 5जी सिग्नल का लोगो बनकर आने लगा है। लेकिन क्या वास्तव में 5जी लॉन्च होने के बाद से भारत में डेटा स्पीड में तेजी आई है। खास बात यह है कि 5जी स्पीड के मामले में भारत रूस और अर्जेंटीना से भी आगे निकल गया है। 

डेटा स्पीड में 115 प्रतिशत की वृद्धि

भारत में 5जी की शुरुआत से मोबाइल डेटा की रफ्तार (स्पीड) में 115 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ओकला के मुताबिक भारत डेटा स्पीड के मामले में रूस और अर्जेंटीना जैसे कुछ जी20 देशों से आगे है और स्पीडटेस्ट वैश्विक सूचकांक में 49 स्थान की जोरदार छलांग लगाते हुए 69वें स्थान पर पहुंच गया। यह परीक्षण जनवरी, 2023 में किया गया था। 

इस राज्य में सबसे ज्यादा स्पीड

ओकला की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी, 2023 में जियो के 5जी को शुरुआत में अपनाने वालों ने हिमाचल प्रदेश में 246.49 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड का अनुभव किया। इस तरह कोलकाता में 506.25 एमबीपीएस तक डेटा स्पीड मिली। दूसरी ओर एयरटेल के शुरुआती उपयोगर्ताओं ने कोलकाता में 78.13 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड और दिल्ली में 268.89 एमबीपीएस तक औसत डाउनलोड स्पीड का अनुभव किया। रिपोर्ट के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया 2022 से ही उपयोगकर्ताओं को खो रहा था और 5जी की शुरुआत के बाद ये रफ्तार तेज हुई है। 

Latest Business News