A
Hindi News पैसा बिज़नेस योगी आदित्यनाथ ने बताया विदेशों में कितने का बिकता है UP का आम, भेजने में आता है सिर्फ 190 रुपये का खर्च

योगी आदित्यनाथ ने बताया विदेशों में कितने का बिकता है UP का आम, भेजने में आता है सिर्फ 190 रुपये का खर्च

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि यूरोप के बाजार उत्तर प्रदेश के आम का इंतजार कर रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ ने बताया रूस में कितने का बिकता है यूपी का आम- India TV Paisa Image Source : FILE योगी आदित्यनाथ ने बताया रूस में कितने का बिकता है यूपी का आम

यूपी का दशहरी और अन्य वैरायटी का आम (Mango) आपको अपने घर के पास आसानी से 30 से 100 रुपये किलो के आसपास मिल जाता होगा। लेकिन कभी आपने सोच कर देखा कि ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे यूरोपीय देशों में यह कितने का बिकता है? यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यूपी के आम की खूबियां गिनाते हुए यूरोप में इसकी कीमत की एक झलक पेश की। साथ ही उन्होंने बताया कि पूरा यूरोप गर्मी के मौसम में यूपी के आम का इंतजार करता है, ऐसे में यदि किसान गुणवत्तापूर्ण आम की पैदावार पर ध्यान दें तो यूरोप एक्सपोर्ट (Mango Export) कर वे भारी मुनाफा कमा सकते हैं। 

सीएम ने बताई रूस में आम की कीमत 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि यूरोप के बाजार उत्तर प्रदेश के आम का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इस बाजार के उपयोग के लिये हमें अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर खास ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि रूस में उत्तर प्रदेश के आमों की काफी मांग है। वहां पर 800 सौ रुपये प्रति किलो आम बिक रहा है जबकि यहां से कार्गो के माध्यम से आम भेजने में 190 रुपये का खर्च आता है। यानी कोई किसान अगर रूस में आम भेजेगा तो उसे काफी लाभ होगा। 

यूरोप करता है यूपी के आम का इंतजार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमें यहां के आमों को दुनिया के कोने-कोने में पहुंचाना है। यूरोप के बाजार उत्तर प्रदेश के आम का इंतजार कर रहे हैं। ‘शॉर्टकट’ नहीं अपनाएं और अपनी गुणवत्ता पर ध्यान देते हुए मांग के अनुरूप उत्पाद तैयार करें। सीएम ने कहा कि अभी पिछले दिनों वाराणसी के पैक हाउस से दो टन आम दुबई भेजे हैं। 

सरकार बीज से बाजार तक का कर रही है इंतजाम 

सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार बीज से लेकर बाजार तक की दूरी को कम करने का कार्य कर रही है। राजधानी लखनउ में अवध शिल्पग्राम में ‘उत्तर प्रदेश आम महोत्सव 2023’ के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में हमने दुनिया के अलग-अलग देशों में टीमें भेजी थी। प्रदेश की बागवानी फसलों के लिए हमें वैश्विक बाजार को टटोलना होगा। इसके लिए विभिन्न देशों में मौजूद भारतीय दूतावास के माध्यम से उत्तर प्रदेश के कृषि से जुड़े उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन करें। 

Latest Business News