A
Hindi News पैसा गैजेट Youtube को टक्‍कर देने के लिए आ रहा है फेसबुक वॉच, मिलेंगे ये खास फीचर्स

Youtube को टक्‍कर देने के लिए आ रहा है फेसबुक वॉच, मिलेंगे ये खास फीचर्स

फेसबुक जल्‍द ही अपनी अलग वीडियो सर्विस फेसबुक वॉच लेकर आ रहा है। शुरुआत में यह सर्विस अमेरिका में फेसबुक के चुनिंदा यूजर्स को उपलब्‍ध कराई जाएगी।

Youtube को टक्‍कर देने के लिए आ रहा है फेसबुक वॉच, मिलेंगे ये खास फीचर्स- India TV Paisa Youtube को टक्‍कर देने के लिए आ रहा है फेसबुक वॉच, मिलेंगे ये खास फीचर्स

नई दिल्‍ली। जब भी हमें इंटरनेट पर कोई वीडियो देखना होता है तो हम सबसे पहले यू-ट्यूब पर जाते हैं। लेकिन अब यू-ट्यूब को टेक्‍नोलॉजी के सबसे बड़े खिलाड़ी फेसबुक से टक्‍कर मिलने जा रही है। जी हां, फेसबुक जल्‍द ही अपनी अलग वीडियो सर्विस फेसबुक वॉच लेकर आ रहा है। शुरुआत में यह सर्विस अमेरिका में फेसबुक के चुनिंदा यूजर्स को उपलब्‍ध कराई जाएगी। आगे चलकर वॉच सर्विस दुनिया भर में करोड़ों इंटरनेट यूजर्स को उपलब्‍ध होगा। इस सर्विस के तहत फे‍सबुक खेल एवं टीवी सीरीज़ जैसे प्रोग्राम का प्रसारण करेगा।

बाजार में मुकाबले की बात करें तो यह सिर्फ फेसबुक को ही नहीं बल्कि नेटफ्लिक्‍स और अमेजन प्राइम को भी कड़ी टक्‍कर देगा। नेटफ्लिक्‍स और अमेजन प्राइम पहले ही भारतीय बाजार में जगह बना चुके हैं। माना जा रहा है कि फेसबुक वॉच इसे कड़ी टक्‍कर देगा। वैसे इसकी शुरुआत फेसबुक वीडियो टैब के साथ हो चुकी है। इसे पिछले साल रोलआउट किया गया था। तब भी कयास लगाए जा रहे थे कि फेसबुक वीडियो के क्षेत्र में एक बड़ी पहल करने की तैयारी कर रहा है। खबरों के मुताबिक फेसबुक ने इसी साल मई में अपने वीडियो प्रोग्राम के लिए रॉयटर्स और ग्रुप 9 जैसी दूसरी कई कंपनियों के साथ करार किया था। ये कंपनियां इस तरह के एंटरटेनमेंट प्रोग्राम बनाते हैं।

इस नई सर्विस के लिए फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि फेसबुक वॉच की मदद से लोग अपनी पसंद के मनोरंजक कार्यक्रम देख सकेंगे। इसके साथ ही वे सोशल नेटवर्किंग या फिर चैटिंग का भी आनंद उठा सकेंगे। यही नहीं लोगों को उस प्रोग्राम के ट्रेंड के बारे में भी पता चल सकेगा। लोग इसे भी पता कर सकेंगे कि जो प्रोग्राम वे देख रहे हैं, दुनिया भर में और कितने लोगों को यह प्रोग्राम पसंद है। इसके अलावा एटीटीएन के मुताबिक फेसबुक हैल्‍थ और रिलेशनशिप पर आधारित कार्यक्रम भी पेश करेगा।

Latest Business News