A
Hindi News पैसा गैजेट अब रोबोट करेंगे खाने की डिलीवरी, इन कंपनियों ने शुरू की यह सुविधा

अब रोबोट करेंगे खाने की डिलीवरी, इन कंपनियों ने शुरू की यह सुविधा

वो दिन दूर नहीं जब आप खाना मँगवाने के लिए ऑनलाइन कुछ ऑर्डर करेंगे और आपके दरवाजे पर कोई इंसान नहीं बल्कि एक चलता-फिरता रोबोट आयेगा।

रोबोट - India TV Paisa Image Source : FILE रोबोट

वो दिन दूर नहीं जब आप खाना मँगवाने के लिए ऑनलाइन कुछ ऑर्डर करेंगे और आपके दरवाजे पर कोई इंसान नहीं बल्कि एक चलता-फिरता रोबोट आयेगा। मियामी, फ्लोरिडा में उबर ईट्स ने ये सुविधा शुरु भी कर दी है। अब वहां रहने वाले किसी भी नागरिक को ubereats से ऑर्डर करने पर डिलीवरी बॉय की जगह डिलीवरी रोबोट मिल सकता है।
हालांकि किसी रोबोट को डिलीवरी के लिए भेजने से पहले उबर ईट्स की ओर से एक मैसेज आयेगा और उसके बाद ही यूजर अपना ऑर्डर रिसीव कर सकेगा।
एक तरफ जहां दुनिया की आबादी बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर महंगी होती मैन पावर टेक्नॉलजी को बढ़ावा दे रही है।

उबर ईट्स ने रोबोटिक्स कंपनी cartken के साथ समझौता किया है जिसके तहत cartken के रोबोट्स उबर ईट्स के लिए काम कर रहे हैं। cartken की बात करें सैन फ्रांसिस्को बेस्ड इस कंपनी की शुरुआत 2019 में हुई थी। भारतीय मूल की अंजली नायक इसके चार फाउन्डर्स में से एक हैं। आने वाले समय में इस रोबोटिक्स कंपनी के द्वारा पूरी दुनिया में ही फूड एंड बेवरेज डेलीवरी रोबोट्स देखने को मिल सकते हैं।

भारत की बात करें तो यहां जोमैटो द्वारा लॉकडाउन के समय से रिमोट ऑपरटेड ड्रोन से फूड डेलीवरी की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि ये ड्रोन डिलिवरी ज्यादा कामयाब नहीं हो सकी है क्योंकि यहां की गलियों में बिजली के तारों के चलते कुछ ड्रोन फंस जाते हैं। लेकिन रोबोट्स द्वारा डिलीवरी की बात करें तो भारत में यह टेक्नॉलजी लागू करने में अभी समय लग सकता है।
लेकिन यूनाइटेड स्टेट्स के फ्लोरिडा में ट्रायल के रूप में उबर ईट्स की ओर से रोबोट्स डिलीवरी शुरु हो चुकी है। उबर ईट्स का कहना है कि वह इस टेक्नॉलजी को बाकी स्टेट्स तक पहुंचाने से पहले यूजर्स की फीडबैक लेना चाहते हैं। फिलहाल यूजर एंड से किसी भी फीडबैक की जानकारी नहीं है।

रोबाटिक्स की बात करें तो कुछ रेस्टोरेंट्स में सर्विस के लिए बेसिक AI युक्त रोबोट्स को टेस्टिंग परपज से लॉन्च किया जा चुका है। अभी इनकी ड्यूरेबिलिटी और कम्यूनिकेशन पर स्टडी की जा रही है।
वर्ल्ड के टॉप मोस्ट पैसे वालों में से एक एलोन मस्क भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले रोबोट्स में ही विश्व का फ्यूचर देखते हैं। उनका मानना है कि हाउसहोल्ड काम हों या फूड डिलीवरी या कार ड्राइविंग ही,  आर्टिफिशियल इन्टेलिजन्स इन सारे कामों को बहुत आसान कर सकता है और मैन पावर से लोड कम कर सकता है। 

Latest Business News