A
Hindi News पैसा बाजार GDP आंकड़े जारी होने से पहले सेंसेक्स 400 अंक से ज्यादा लुढ़का, मेटल और ऑटो शेयरों में गिरावट

GDP आंकड़े जारी होने से पहले सेंसेक्स 400 अंक से ज्यादा लुढ़का, मेटल और ऑटो शेयरों में गिरावट

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरुआती दौर में 280 अंक से अधिक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था, जबकि इस दौरान निफ्टी में 76 अंक की गिरावट देखने को मिली।

Sensex- India TV Paisa Sensex

मुंबई। देश के शेयर बाजारों में शुक्रवार को कारोबार में गिरावट देखने को मिल रही है। बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स में 400 से अधिक अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है, जबकि निफ्टी भी 103 अंकों की गिरावट के साथ 12,047.65 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया। दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े जारी होने से पहले निवेशक सतर्कता बरत रहे थे। सेंसेक्स की 30 कंपनियों में सबसे ज्यादा गिरावट मेटल और ऑटो शेयरों में देखने को मिल रही है।

कारोबार के शुरुआती दौर में टाटा स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज और मारुति के शेयरों में गिरावट रही। पिछले कुछ सत्रों के दौरान अब तक की सर्वाधिक ऊंचाई का रिकॉर्ड बनाने के बाद 30 शेयरों वाला सेंसेक्स  12.26 के आसपास 417 अंक (1.01 फीसदी) की गिरावट के साथ 40,713 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया वहीं निफ्टी 121 अंक लुढ़क कर 12,030 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

एशियन पेंट्स में 1.53 प्रतिशत, टाटा स्टील में 1.50 प्रतिशत, टीसीएस में 1.10 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। कारोबारियों का कहना है कि शुक्रवार शाम तक चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े जारी किये जा सकते हैं। इस कारण बाजार पर दबाव देखने को मिल रहा है। 

शुरुआती कारोबार में रुपया 11 पैसे गिरकर 71.73 रुपए प्रति डॉलर के स्तर पर 

अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया शुक्रवार को कारोबार की शुरुआत में 11 पैसे गिरकर 71.73 रुपए प्रति डॉलर पर कमजोर रहा। कारोबारियों के मुताबिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े जारी होने से पहले निवेशक सतर्कता बरत रहे हैं।

विदेशी मुद्रा डीलरों का कहना है कि रुपया सीमित दायरे में रहा। निवेशकों को जीडीपी आंकड़ों की प्रतीक्षा के साथ ही अमेरिका और चीन के बीच व्यापार मोर्चे पर स्थिति स्पष्ट होने की भी प्रतीक्षा है।

अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 71.63 रुपए पर खुलने के बाद अमेरिकी डालर के समक्ष 71.73 रुपए प्रति डॉलर तक गिर गया। रुपया इस स्तर पर पिछले दिन के मुकाबले 11 पैसे नीचे रहा। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.62 पर बंद हुआ था।

Latest Business News