A
Hindi News पैसा बाजार त्यौहार से पहले सोने की कीमत में बदलाव के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

त्यौहार से पहले सोने की कीमत में बदलाव के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

त्यौहार से पहले सोने में फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। आज भी दाम में बदलाव हुआ है जिसके बाद 10 ग्राम सोने के नए रेट भी जारी किए गए है। अगर आप सोना खरीदना या उसमें निवेश करने की सोच रहे है तो हम आपको नए दाम की जानकारी दे रहे है।

त्यौहार से पहले सोने की कीमत में बदलाव के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए- India TV Paisa त्यौहार से पहले सोने की कीमत में बदलाव के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

नई दिल्ली: त्यौहार से पहले सोने में फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। आज भी दाम में बदलाव हुआ है जिसके बाद 10 ग्राम सोने के नए रेट भी जारी किए गए है। अगर आप सोना खरीदना या उसमें निवेश करने की सोच रहे है तो हम आपको नए दाम की जानकारी दे रहे है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में सुधार के साथ राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सोना 112 रुपये बढ़कर 47,050 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में कीमती धातु 46,938 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

इसके विपरीत चांदी 203 रुपये की गिरावट के साथ 63,767 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई, जो पिछले कारोबार में 63,970 रुपये प्रति किलोग्राम थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़कर 1,803 डॉलर प्रति औंस और चांदी 24.12 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज, सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल के अनुसार, "कम अमेरिकी बॉन्ड यील्ड और मिले-जुले वैश्विक संकेतों के साथ सोने की कीमतों में पिछले नुकसान की तुलना में सुधार हुआ।"

भारत में सोने की मांग कोविड-पूर्व स्तर पर वापस, सितंबर तिमाही में 47% का उछाल: डब्ल्यूजीसी

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में आर्थिक गतिविधियों में जोरदार उछाल और उपभोक्ता मांग में सुधार के चलते सोने की मांग जूलाई-सितंबर तिमाही के दौरान सालाना आधार पर 47 प्रतिशत बढ़कर 139.1 टन हो गई। डब्ल्यूजीसी के मुताबिक भारत में सोने की मांग कोविड से पहले के स्तर पर वापस आ गई है और आगे तेजी बनी रहने की उम्मीद है।

‘स्वर्ण मांग प्रवृत्ति, 2021’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कहा गया कि 2020 की सितंबर तिमाही के दौरान देश में सोने की कुल मांग 94.6 टन थी। मूल्य के लिहाज से समीक्षाधीन तिमाही में भारत में सोने की मांग 37 प्रतिशत बढ़कर 59,330 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 43,160 करोड़ रुपये थी। 

डब्ल्यूजीसी के क्षेत्रीय मुख्य कार्यपालक अधिकारी (भारत) सोमसुंदरम पी आर ने बताया, ‘‘यह बढ़ोतरी कम आधार प्रभाव, कारोबारी गतिविधियों के सकारात्मक रहने और मजबूत उपभोक्ता भावनाओं को दर्शाती है। इससे टीकाकरण में तेजी और संक्रमण दर में कमी के साथ महामारी के काबू में आने का संकेत भी मिलता है। इस वजह से ही आर्थिक गतिविधियों में जोरदार उछाल देखने को मिल रह है।’’

डब्ल्यूजीसी के मुताबिक वैश्विक स्तर पर सोने की मांग जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 2020 की समान अवधि की तुलना में सात प्रतिशत गिरकर 831 टन रह गई। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 की तीसरी तिमाही के दौरान कुल मांग 894.4 टन थी। गोल्ड ईटीएफ से निकासी के कारण यह गिरावट हुई।

Latest Business News