A
Hindi News पैसा बाजार देश के सबसे बड़े निवेशक ने 15 कंपनियों में बेचे 56,000 करोड़ रुपए के शेयर, जानिए आगे क्या हो स्ट्रैटेजी

देश के सबसे बड़े निवेशक ने 15 कंपनियों में बेचे 56,000 करोड़ रुपए के शेयर, जानिए आगे क्या हो स्ट्रैटेजी

देश के सबसे बड़े निवेशक LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन) ने दिसंबर तिमाही में 15 कंपनियों के शेयरों में करीब 56 हजार करोड़ की बिकवाली की थी।

देश के सबसे बड़े निवेशक ने इन 15 शेयरों में की 56 हजार करोड़ की बिकवाली, जानिए अब क्या करें निवेशक- India TV Paisa देश के सबसे बड़े निवेशक ने इन 15 शेयरों में की 56 हजार करोड़ की बिकवाली, जानिए अब क्या करें निवेशक

नई दिल्ली। बीते साल के आखिरी तीन महीने (अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर) घरेलू शेयर बाजार के लिए बेहद निराशाजनक रहे थे। इस दौरान शेयर बाजार ने 4.5 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया। वहीं, देश के सबसे बड़े निवेशक LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन) ने 15 कंपनियों के शेयरों में करीब 56 हजार करोड़ की बिकवाली की थी। अब सवाल उठता है ऐसे में जब बड़े निवेशक बिकवाली कर रहे तो आम निवेशकों को क्या करना चाहिए। इस पर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि LIC ने इन शेयरों में मुनाफावसूली की है। साथ ही, इन शेयरों के फंडामेंटल काफी मजबूत है। लिहाजा निवेशकों के पास गिरावट पर खरीदारी का अच्छा मौका है।

यह भी पढ़े: Right Turn: टॉप स्पीड में दौड़ेंगे इन कंपनियों के शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

15 कंपनियों में बेचें 56 हजार करोड़ रुपए के शेयर  

यह भी पढ़े: Good Opportunity: बड़े निवेशक कर रहे है इन 10 शेयरों में जमकर खरीदारी, आप भी दांव लगाकर उठा सकते हैं फाय

LIC के पास शेयर बाजार में हैं बड़ी हिस्सेदारी 

  • LIC की करीब 49 कंपनियों में 10 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है, जिनमें लार्सन ऐंड टुब्रो, आईटीसी, टाटा स्टील, बीएचईएल, हिंडाल्को और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।
  • भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण की 2015-16 की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक जीवन बीमा उद्योग में LIC की बाजार हिस्सेदारी 72.61 फीसदी थी।

अब आगे क्या

वीएम पोर्टफोलियो के विवेक मित्तल कहते है कि बाजार इस समय काफी महंगा हो गया है। इसलिए किसी शेयर या सेक्टर में खरीद की सिफारिश करना काफी मुश्किल काम हो गया है। मित्तल के मुताबिक नोटबंदी के असर से इकोनॉमी अभी तक उबर नहीं पाई है। नोटबंदी के बाद बेरोजगारी बाजार के लिए बड़ी चिंता बनी हुई है।

यह भी पढ़े:  Double Benefit: इन छोटी कंपनियों ने निवेशकों को किया मालामाल, अब ऐसे कमाए डबल मुनाफा

तेजी से घरेलू निवेशकों का बढ़ रहा है दबदबा

  •  प्राइम डेटाबेस के आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर 2016 के अंत तक DIIs यानी घरेलू संस्थागत निवेशकों का कुल निवेश मूल्य बढ़कर 12.45 लाख करोड़ रुपए हो गया जो एफआईआई निवेश के कुल मूल्य 20 लाख करोड़ रुपए का करीब 62 फीसदी है।
  • साल 2013 और 2015 के बीच भारतीय बाजारों में एफआईआई निवेश का काफी अधिक रहा और उस दौरान डीआईआई निवेश का मूल्य एफआईआई के मुकाबले महज 50 फीसदी था।
  • केआर चोकसी सिक्योरिटीज के एमडी देवेन चोकसी कहते है कि पिछले कुछ साल में भारतीय इक्विटी बाजार में घरेलू संस्थान दमदार खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं खासकर कैश सेगमेंट में उनका एक्सपोजर बढ़ा है।
  • म्युचूअल फंड में SIP के जरिए निवेश बढ़ रहा और इसलिए उनके पास कुछ अच्छे शेयर खरीदने के लिए पर्याप्त नकदी उपलब्ध है। डीआईआई द्वारा की गई खरीदारी से बाजार को एफआईआई बिकवाली के बावजूद बाजार में तेज गिरावट से बचने में मदद मिली।

निवेशकों के पास इन शेयरों में निवेश का मौका

  • के आर चोकसी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स के देवेन चोकसी का कहते है कि निवेशकों को फिलहाल चुनिंदा शेयरों में निवेश की रणनीति अपनानी चाहिए।  इस समय इंफ्रा, कंज्यूमर, बैंक, एनबीएफसी में निवेश का अच्छा मौका है।
  • के आर चोकसी ने कहा कि रिलायंस में जियो प्रोजेक्ट को लेकर सफाई आ रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में हमें आगे 1600-1700 का स्तर देखने को मिल सकता है। रिलायंस का भाव जियो के चलते 550 रुपए तक बढ़ सकता है।

Latest Business News