A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये मे गिरावट, 20 पैसे गिरकर 73.31 पर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये मे गिरावट, 20 पैसे गिरकर 73.31 पर बंद

आज रुपया अधिकतम 73.08 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक पहुंचा। हालांकि गिरावट आने पर रुपया 73.31 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तरों तक टूट गय़ा। यानि गिरावट के रुख के साथ रुपये में आज 23 पैसे के दायरे में कारोबार देखने को मिला है।

<p>रुपये मे ंकमजोरी</p>- India TV Paisa Image Source : PTI रुपये मे ंकमजोरी

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये में आज एक बार फिर गिरावट देखने को मिली है। घरेलू शेयर बाजार में सुस्ती और अमेरिकी मुद्रा में तेजी लौटने के बीच आज रुपया डॉलर के सामने कमजोर पड़ गया। गुरुवार के कारोबार में घरेलू करंसी में 20 पैसे की गिरावट देखने को मिली और रुपया 73.31 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ ।

कैसा रहा आज का कारोबार

गुरुवार को अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 73.10 प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान रुपये में दबाब का रुख देखने को मिला। बढ़त के संकेतों पर भी रुपया अधिकतम 73.08 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक ही पहुंच सका। हालांकि गिरावट आने पर रुपया 73.31 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तरों तक टूट गय़ा। यानि गिरावट के रुख के साथ रुपये में आज 23 पैसे के दायरे में कारोबार देखने को मिला है। कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 20 पैसे गिरावट के साथ 73.31 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ, जो कि रुपये का दिन का निचला स्तर भी था। इससे पिछले दिन बुधवार को यह 73.11 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

कैसे रहे विदेशी संकेत

छह अहम मुद्राओं की तुलना में डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.26 प्रतिशत बढ़कर 89.75 हो गया। उधर, शेयर बाजार के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक, घरेलू पूंजी बाजार में बिकवाल रहे और उन्होंने बुधवार को 483.64 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का मानक माने जाने वाले ब्रेंट कच्चा तेल वायदा की कीमत में भी बढ़त का रुख रहा।

Latest Business News