A
Hindi News पैसा बाजार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती, 3 पैसे मजबूत होकर 74.30 के स्तर पर बंद

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती, 3 पैसे मजबूत होकर 74.30 के स्तर पर बंद

रुपया आज के कारोबार में पिछले बंद स्तर के मुकाबले एक पैसे की कमजोरी पर 74.34 पर खुला था। कारोबार के साथ ही इसमें बढ़त देखने को मिली और रुपया एक समय 9 पैसे की बढ़त के साथ 74.24 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया।

<p>Dollar Vs rupee</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Dollar Vs rupee

नई दिल्ली। बुधवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती देखने को मिली है। रुपया आज 3 पैसे की बढ़त के साथ 74.30 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान रुपये में पिछले स्तरों के मुकाबले 9 पैसे की अधिकतम बढ़त और 13 पैसे की अधिकतम गिरावट दर्ज हुई। रुपये ने बुधवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले हासिल की गई बढ़त के एक हिस्से को बाद में गंवा दिया। घरेलू शेयर बाजार के सकारात्मक रुख और विदेशी फंड्स की तरफ से फ्लो बने रहने के कारण ऊपरी स्तरों से फिसलने के बावजूद भारतीय मुद्रा, डॉलर के मुकाबले तीन पैसे की मजबूती के साथ 74.30 के स्तर पर बंद हुई।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया आज के कारोबार में पिछले बंद स्तर के मुकाबले एक पैसे की कमजोरी पर 74.34 पर खुला था। कारोबार के साथ ही इसमें बढ़त देखने को मिली और रुपया एक समय 9 पैसे की बढ़त के साथ 74.24 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। वहीं गिरावट आने पर रुपये ने 74.46 का निचला स्तर भी देखा। यानि पूरे कारोबार के दौरान रुपये में 22 पैसे के दायरे में कारोबार देखने को मिला।  दिन का कारोबार खत्म होने पर रुपया 74.30 के स्तर पर बंद हुआ, जो मंगलवार के बंद भाव 74.33 के मुकाबले तीन पैसे की बढ़त को दर्शाता है। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत बढ़कर 93.07 पर रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को सकल आधार पर 1,481.20 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। ब्रेंट क्रूड वायदा 0.02 प्रतिशत बढ़कर 45.87 डालर प्रति बैरल हो गया।

Latest Business News