A
Hindi News पैसा बाजार एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया गुरुवार को 18 पैसा कमजोर होकर 65.05 पर खुला

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया गुरुवार को 18 पैसा कमजोर होकर 65.05 पर खुला

गुरुवार के कारोबारी सत्र में रुपए की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 18 पैसा कमजोर होकर 65.05 पर खुला है।

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया गुरुवार को 18 पैसा कमजोर होकर 65.05 पर खुला- India TV Paisa एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया गुरुवार को 18 पैसा कमजोर होकर 65.05 पर खुला

नई दिल्ली। गुरुवार के कारोबारी सत्र में रुपए की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 18 पैसा कमजोर होकर 65.05 पर खुला है। वहीं, बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे की मजबूती के साथ 64.87 के स्तर पर बंद हुआ। हालांकि, रुपए ने बुधवार के सत्र में कमजोरी के साथ शुरुआत की थी। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 5 पैसे की गिरावट के साथ 65.07 पर खुला था। वहीं, सोमवार के कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे की कमजोरी के साथ 65.02 पर बंद हुआ था। मंगलवार को रामनवमी के उपलक्ष्य पर करेंसी मार्केट बंद रहे थे।

यह भी पढ़े: Money Making Idea: ये हैं 50 रुपए से सस्ते 5 शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

17 महीने की नई ऊंचाई पर पहुंचा रुपया

  • बैंकों व निर्यातकों की डॉलर बिकवाली के चलते अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया बुधवार को अमेरिकी मुद्रा की तुलना में 16 पैसे की मजबूती के साथ 17 महीने की नई उंचाई 64.87 रुपए प्रति डालर पर बंद हुआ।

यह भी पढ़े: बढ़ते विदेशी निवेश के चलते निफ्टी छुएगा 10 हजार का स्तर, इस तेजी में ये शेयर कराएंगे कमाई

डॉलर में मजबूती के बावजूद रुपया उछला

  • कारोबारियों का कहना है कि विदेशों में डॉलर में तेजी के बावजूद मजबूत विदेशी पोर्टफोलियो निवेश ने रुपए को बल दिया।

यह भी पढ़े: 10th Anniversory: IPL है 27,000 करोड़ रुपए का खेल, जानिए टीम कैसे करती हैं कमाई

RBI के फैसले पर टिकी निगाहें

  • इन्फ्लेशन और ग्लोबल डेवलपमेंट को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया गुरुवार को साल 2017-18 की पहली बाई मंथली मॉनेटरी पॉलिसी में मौजूदा नीतिगत ब्याजदरों को बनाए रख सकता है।
  • एक्सपर्ट्स का मानना है कि अमेरिका में ब्याज दर में बढ़ोतरी इस बात का संकेत है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मानक नीतिगत दर कम नहीं होगी। आने वाले दिनों में इसे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, यह डोमेस्टिक और एक्सटर्नल फैक्टर्स पर डिपेंड होगा।

यह भी पढ़े: नगद लेनदेन की सीमा बैंक और पोस्‍ट ऑफि‍स से पैसा निकालने पर नहीं होगी लागू, CBDT ने किया स्‍पष्‍ट

Latest Business News