A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स 149 और निफ्टी 46 अंक की बढ़त के साथ बंद, सरकारी बैंकों में तेजी

सेंसेक्स 149 और निफ्टी 46 अंक की बढ़त के साथ बंद, सरकारी बैंकों में तेजी

पीएसयू बैंक इंडेक्स आज 3 प्रतिशत और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर इंडेक्स 2.67 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। कारोबार में सेंसेक्स ने निचले स्तरों से करीब 450 अंक की बढ़त दर्ज की।

<p>बाजार में सरकारी...- India TV Paisa Image Source : PTI बाजार में सरकारी बैंकों के निवेशकों की कमाई 

नई दिल्ली। बैंक और कंज्यूमर ड्यरेबल्स कंपनियों के शेयरों में तेजी से सेंसेक्स मंगलवार को 149 अंक की बढ़त के साथ 60,284 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। आज की बढ़त के साथ सेंसेक्स में लगातार चौथी कारोबारी सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा।  इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 46 अंक यानी 0.26 प्रतिशत के लाभ से 17,991.95 अंक पर बंद हुआ। 

शेयर बाजार में आज उतार-चढ़ाव का रुख था हालांकि दोपहर के कारोबार के साथ निचले स्तरों पर आई खरीद के साथ शेयर बाजार हरे निशान में पहुंच गया। सेंसेक्स ने आज कारोबार के अंत में 60331.74 का दिन का उच्चतम स्तर छुआ। वहीं कारोबार के दौरान इंडेक्स 59885 के निचले स्तरों पर पहुंचा। यानि कारोबार में सेंसेक्स ने निचले स्तरों से करीब 450 अंक की बढ़त दर्ज की।  सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन का शेयर सबसे अधिक पांच प्रतिशत से ज्यादा चढ़ गया। बजाज ऑटो, बजाज फिनसर्व, एसबीआई, नेस्ले इंडिया, आईटीसी, एक्सिस बैंक तथा टाटा स्टील के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, टीसीएस तथा सन फार्मा के शेयरों में गिरावट आई।
 
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘तिमाही नतीजों के सत्र की कमजोर शुरुआत से आईटी शेयरो में बिकवाली रही। इसके लिए कमजोर वैश्विक रुख से भी यहां धारणा प्रभावित हुई। इससे घरेलू बाजार ज्यादातर समय नकारात्मक दायरे में रहा।’’ उन्होंने कहा कि सरकारी बैंकों तथा कंज्यूमर ड्यूबेल्स कंपनियों के शेयरों को मिले जबर्दस्त समर्थन से बाजार अंतत: सकारात्मक रुख के साथ बंद हुआ। पीएसयू बैंक इंडेक्स आज 3 प्रतिशत और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर इंडेक्स 2.67 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ।  अन्य एशियाई बाजारों में चीन के शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग के हैंगसेंग, जापान के निक्की तथा दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में गिरावट आई। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में भी गिरावट का रुख था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.26 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83.87 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 

यह भी पढ़ें: त्योहारों में घर के लिये कर्ज हुए और सस्ते, जानिये अब कहां हुई है ब्याज दरों में कटौती

Latest Business News