Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. त्योहारों में घर के लिये कर्ज हुए और सस्ते, जानिये अब कहां हुई है ब्याज दरों में कटौती

त्योहारों में घर के लिये कर्ज हुए और सस्ते, जानिये अब कहां हुई है ब्याज दरों में कटौती

इससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा, एचएसबीसी बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक ने भी घर के कर्ज को सस्ता किया है। कटौती के बाद शुरुआती दरें 6.45 प्रतिशत से 6.70 प्रतिशत तक हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 12, 2021 15:40 IST
इस त्योहारों के सीजन...- India TV Paisa

इस त्योहारों के सीजन में सस्ते हुए घर के लिये कर्ज 

नई दिल्ली। त्योहारों के साथ ही बैंक और एनबीएफसी लगातार अपने ग्राहकों के लिये कर्ज दरों में कटौती ऑफर कर रहे हैं। महामारी के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी के साथ साथ पहले से दबी हुई मांग को देखते हुए बैंक उम्मीद कर रहे हैं इस तरह के ऑफर से घरों की बिक्री और कर्ज बांटने की रफ्तार तेज की जा सकेगी। आज Bajaj Finserv ने और एक दिन पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने दरों में कटौती का ऐलान किया।

Bajaj Finserv, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने की होम लोन दरों में कटौती

Bajaj Finserv ने आज अपने होम लोन दरों में कटौती का ऐलान किया है। एनबीएफसी के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक अब वेतनभोगियों के लिये होम लोन की ब्याज दर 6.7 प्रतिशत से शुरू होगी, जो कि पहले 6.75 प्रतिशत थी। Bajaj Finserv के मुताबिक नए ऑफर के तहत होम लोन की प्रभावी ईएमआई 645 रुपये प्रति लाख रुपये तक आ जायेगी। वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सोमवार को ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत तक की कटौती की। बैंक के इस कदम से आवास, वाहन ऋण और अन्य कर्ज सस्ते होंगे। बैंक ने एक बयान में कहा कि रेपो से संबद्ध ब्याज दर (आरएलएलआर) को 6.90 प्रतिशत से घटाकर 6.80 प्रतिशत कर दिया गया है। नयी दर 11 अक्टूबर, 2021 से प्रभाव में आ गयी हैं। बयान में कहा गया है, ‘‘इसके अलावा कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में भी 0.10 प्रतिशत की कटौती की गयी है। इससे पहले, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने त्योहारों के दौरान आवास, कार और सोने पर कर्ज के लिये प्रोसेसिंग फीस से छूट देने की घोषणा की थी। रेपो दर आधारित ब्याज दर कम होने से आवास ऋण पर ब्याज कम होकर 6.8 प्रतिशत, कार ऋण के लिये 7.05 प्रतिशत और स्वर्ण ऋण पर 7.0 प्रतिशत हो गया है। 

और कहां हुई है दरों में कटौती
हाल ही में बैंक ऑफ बड़ौदा ने होम लोन पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की। इस कटौती के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा के होम लोन की ब्याज दर 6.75 फीसदी से घटकर 6.50 फीसदी हो गई है। बैंक ऑफ बड़ौदा के स्पेशल होम लोन रेट का फायदा 31 दिसंबर 2021 तक लिया जा सकेगा। बैंक ने जानकारी दी है कि होम लोन पर जीरो प्रोसेसिंग चार्ज का ऑफर पहले से ही चल रहा है और इसे भी 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है। वहीं निजी क्षेत्र के एचएसबीसी बैंक ने भी इसी माह की शुरुआत में अपने आवास ऋण पर ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत घटाकर 6.45 प्रतिशत कर दिया। यह पेशकश दूसरे बैंक से होम लोन ट्रांसफर के लिए है। यह बैंक उद्योग में सबसे कम ब्याज दरों में से एक है। वही नये ऋण के लिए एचएसबीसी बैंक 6.70 प्रतिशत की दर से आवास ऋण की पेशकश कर रहा है।  इसके साथ ही यस बैंक ने भी आवास ऋण पर अपनी दरों को घटाकर इसी स्तर पर कर दिया है। पिछले महीने कोटक महिंद्रा बैंक ने आवास ऋण पर अपनी ब्याज दरों में कटौती करते हुए इसे 6.50 प्रतिशत से शुरू करने की घोषणा की थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement