A
Hindi News पैसा बाजार बाजार में अगले हफ्ते करना चाहते हैं कमाई, तो जानिए क्या है जानकारों की राय

बाजार में अगले हफ्ते करना चाहते हैं कमाई, तो जानिए क्या है जानकारों की राय

शुक्रवार को औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) तथा मुद्रास्फीति के आंकड़े आने है। सप्ताह के दौरान बीपीसीएल, एनएमडीसी, धनलक्ष्मी बैंक, टाटा स्टील, बैंक ऑफ इंडिया, गेल, एचसीएल इन्फोसिस्टम्स और अशोक लेलैंड के तिमाही नतीजे आएंगे।

<p>कैसा रहेगा बाजार में...- India TV Paisa Image Source : PTI कैसा रहेगा बाजार में अगला हफ्ता

नई दिल्ली। शेयर बाजार में बीता हफ्ता शानदार रहा था, बजट के बाद बाजार में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली। निवेशक इस हफ्ते भी शानदार कमाई की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि बाजार के जानकार मान रहे हैं कि शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा विदेशी बाजारों से मिले संकेतकों से तय होगी।

शेयर बाजार में करेक्शन का अनुमान

बाजार के जानकारों ने कहा कि इस सप्ताह कोई बड़ा आर्थिक घटनाक्रम नहीं है, इसलिए कंपनियों के तिमाही परिणाम और विदेशी संकेतक बाजार को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। बीते सप्ताह बीएसई के 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में करीब 9.6 प्रतिशत का उछाल आया है। बजट और कंपनियों के तिमाही नतीजे अच्छे रहने से दीर्घावधि की दृष्टि से बाजार की धारणा सकारात्मक हुई है। हालांकि, विश्लेषकों का मानना है कि बीते सप्ताह जोरदार उछाल के बाद इस सप्ताह बाजार में कुछ ‘करेक्शन’ आ सकता है।

क्या है एक्सपर्ट्स की राय

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘किसी बड़े घटनाक्रम के अभाव में इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों की वजह से शेयर आधारित गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।’’ रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘चूंकि प्रमुख घटनाक्रम पीछे छूट चुके हैं, अब निवेशकों का रुख फिर से बुनियादी कारक और वैश्विक घटनाक्रम तय करेंगे। इस सप्ताह बाजार में कुछ करेक्शन आ सकता है।’’ मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि आगे चलकर बाजार का यह रुख कायम रहेगा। बाजार की दिशा कंपनियों के वित्तीय नतीजों जैसे बुनियादी कारकों से तय होगी। बजट के साथ कंपनियों के भविष्य के मजबूत अनुमानों से दीर्घावधि में बाजार के सकारात्मक ढांचे की पुष्टि होती है।’’

क्या हैं अगले सप्ताह के मुख्य संकेत

सप्ताह के दौरान शुक्रवार को औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) तथा मुद्रास्फीति के आंकड़े आने है। सप्ताह के दौरान बीपीसीएल, एनएमडीसी, धनलक्ष्मी बैंक, टाटा स्टील, बैंक ऑफ इंडिया, गेल, एचसीएल इन्फोसिस्टम्स और अशोक लेलैंड के तिमाही नतीजे आएंगे।

Latest Business News