A
Hindi News पैसा बाजार T+0 cycle: ये 25 स्टॉक्स 28 मार्च से उसी दिन सेटलमेंट साइकिल के लिए होंगे एलिजिबल, जानें क्या हैं इसके मायने

T+0 cycle: ये 25 स्टॉक्स 28 मार्च से उसी दिन सेटलमेंट साइकिल के लिए होंगे एलिजिबल, जानें क्या हैं इसके मायने

यह इक्विटी नकदी बाजार में मौजूदा टी+1 निपटान चक्र के अतिरिक्त होगा। पूंजी बाजार नियामक सेबी तीन महीने और छह महीने के आखिर में प्रगति की समीक्षा करेगा और अगली कार्रवाई पर फैसला करेगा।

 T+0 का अर्थ है एक ही दिन में निपटान और इस कदम से निवेशकों के लिए लागत और समय दक्षता, शुल्क में पारद- India TV Paisa Image Source : FILE T+0 का अर्थ है एक ही दिन में निपटान और इस कदम से निवेशकों के लिए लागत और समय दक्षता, शुल्क में पारदर्शिता आएगी।

स्टॉक एक्सचेंज गुरुवार यानी 28 मार्च से कैश सेगमेंट में चुनिंदा शेयरों में 'टी+0' या उसी दिन व्यापार निपटान का बीटा संस्करण पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। एक्सचेंज शुरू में 25 शेयरों के लिए और लिमिटेड संख्या में दलालों के साथ शॉर्टर ट्रेड साइकल शुरू करेंगे। पूंजी बाजार नियामक सेबी तीन महीने और छह महीने के आखिर में प्रगति की समीक्षा करेगा और अगली कार्रवाई पर फैसला करेगा। यह इक्विटी नकदी बाजार में मौजूदा टी+1 निपटान चक्र के अतिरिक्त होगा। पीटीआई की खबर के मुताबिक, शुरुआत के लिए, टी+0 ट्रेड सेटलमेंट का विकल्प 25 शेयरों के सीमित सेट और सीमित संख्या में ब्रोकरों के लिए उपलब्ध होगा।

लेनदेन संबंधी जोखिमों को भी करता है  T+0

खबर के मुताबिक T+0 का अर्थ है एक ही दिन में निपटान और इस कदम से निवेशकों के लिए लागत और समय दक्षता, शुल्क में पारदर्शिता आएगी और क्लियरिंग कॉर्पोरेशन और समग्र प्रतिभूति बाजार ईकोसिस्टम में जोखिम प्रबंधन मजबूत होगा। टी+0 की तरफ से परिवर्तन न सिर्फ बाजार संचालन की दक्षता और लचीलेपन को बढ़ाता है, बल्कि लेनदेन संबंधी जोखिमों को भी काफी हद तक कम करता है, जिससे व्यापारियों और निवेशकों दोनों को तत्काल और ठोस मूल्य मिलता है।

ये हैं 25 स्टॉक्स

     अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड
     अशोक लीलैंड लिमिटेड
     बजाज ऑटो लिमिटेड
     बैंक ऑफ बड़ौदा
     भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
     बिड़लासॉफ्ट लिमिटेड
     सिप्ला लिमिटेड
     कोफोर्ज लिमिटेड
     डिविस लेबोरेटरीज लिमिटेड
     हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड
     इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड
     जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड
     एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
     एलटीआई माइंडट्री लिमिटेड
     एमआरएफ लिमिटेड
     नेस्ले इंडिया लिमिटेड
     एनएमडीसी लिमिटेड
     तेल और प्राकृतिक गैस निगम
     पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड
     संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल लिमिटेड
     भारतीय स्टेट बैंक
     टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड
     ट्रेंट लिमिटेड
     यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
     वेदांता लिमिटेड

पिछले सप्ताह एक रूपरेखा हुई थी तैयार

सेबी के बोर्ड के विचार-विमर्श और अनुमोदन के बाद, नियामक ने पिछले सप्ताह 28 मार्च से वैकल्पिक आधार पर टी + 0 निपटान चक्र के बीटा संस्करण की शुरुआत के लिए एक रूपरेखा तैयार की। सेबी ने बदलते समय के साथ तालमेल बनाए रखने और प्रतिभूति बाजारों के विकास और निवेशक सुरक्षा के अपने आदेश को पूरा करने के प्रयास में, निपटान चक्र को 2002 में T+5 से छोटा करके T+3 और उसके बाद 2003 में T+2 कर दिया। नए ढांचे के तहत, सभी निवेशक टी+0 निपटान चक्र में भाग लेने के पात्र होंगे, अगर वे बाजार बुनियादी ढांचे संस्थानों द्वारा निर्धारित समयसीमा, प्रक्रिया और जोखिम जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।

टी+1 निपटान चक्र में लागू निगरानी उपाय टी+0 निपटान चक्र में शेयरों पर लागू होंगे। सूचकांक गणना और निपटान मूल्य गणना में T+0 कीमतों पर विचार नहीं किया जाएगा। टी+0 सेगमेंट में ट्रेडिंग के आधार पर प्रतिभूतियों के लिए कोई अलग से बंद कीमत नहीं होगी। बाजार नियामक सेबी ने कहा कि टी 0 सेटलमेंट 25 शेयरों के लिए वैकल्पिक होगा और केवल सुबह 9:15 बजे से दोपहर 1:30 बजे के बीच निष्पादित ट्रेडों के लिए लागू होगा।

Latest Business News