A
Hindi News पैसा बाजार Closing Bell: सेंसेक्स 405 अंक चढ़ा, निफ्टी 19,544 के पार बंद, L&T, M&M और TITAN टॉप गेनर

Closing Bell: सेंसेक्स 405 अंक चढ़ा, निफ्टी 19,544 के पार बंद, L&T, M&M और TITAN टॉप गेनर

कारोबार खत्म होने पर सेंसेक्स 405.53 अंक चढ़कर 65,631.57अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 108.20 अंक की तेजी के साथ 19,544.30 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 25 शेयरों में तेजी रही। सबसे अधिक उछाल एलएंडटी के शेयरों में रही।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में पिछले दो दिनों से जारी गिरावट का दौर आज थम गया। क्रूड ऑयल में 4 फीसदी की बड़ी गिरावट आने से निवेशकों का मूड ठीक हुआ, जिससे खरीदारी लौटी। इसके दम पर बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान 500 अंक से अधिक चढ़ा। हालांकि, बाद में मुनाफावसूली आने से थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। कारोबार खत्म होने पर सेंसेक्स 405.53 अंक चढ़कर 65,631.57अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 108.20 अंक की तेजी के साथ 19,544.30 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 25 शेयरों में तेजी रही। सबसे अधिक उछाल एलएंडटी के शेयरों में रही। अगर निफ्टी की बात करें तो 50 में से 35 शेयर हरे निशान में बंद हुए। निफ्टी पर बजाज ऑटो टॉप गेनर रहा।

इन कंपनियों के शेयरों में तेजी

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक 2.35 प्रतिशत के लाभ में लार्सन एंड टुब्रो रही। इसके अलावा टाइटन, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और एशियन पेंट्स प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, नेस्ले, एनटीपीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और बजाज फाइनेंस शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहा। चीन का शंघाई कम्पोजिट अवकाश के कारण बंद रहा। यूरोप के प्रमुख बाजार में दोपहर के कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार बुधवार को बढ़त में रहा था। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.89 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85.05 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 4,424.02 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

क्या आगे जारी रहेगी तेजी? 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारत में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। आगे दशहरा और दिवाली है। इसमें उत्साह का माहौल है। वहीं, कंपनियों का रिजल्ट सीजन भी शुरू हो गया है। इसके चलते बाजार में एक पॉजिटिव माहौल बनेगा। ऐसे में अगर कोई बड़ा घटनाक्रम नहीं होता है तो बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। कच्चे तेल में गिरावट का असर पेंट, विमानन और टायर जैसे तेल खपत करने वाले उद्योगों के शेयरों पर पड़ेगा। इनमें तेजी देखने को मिल सकती है। वहीं, मजबूत बुनियादी सिद्धांतों के बावजूद निरंतर एफआईआई बिकवाली ने बैंकिंग शेयरों को प्रभावित किया है। बैंकों के दूसरी तिमाही के नतीजे अच्छे रहेंगे और उनकी वैल्यूएशन आकर्षक है। उन्होंने कहा कि यह अब खरीदारी का अच्छा अवसर है।

यह भी पढ़ें: क्रूड ऑयल लुढ़कने से जोश में शेयर बाजार, 2 दिन टूटने के बाद आज सेंसेक्स 500 अंक उछला, जानें आगे क्या

Latest Business News