Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. क्रूड ऑयल लुढ़कने से जोश में शेयर बाजार, 2 दिन टूटने के बाद आज सेंसेक्स 500 अंक उछला, जानें आगे क्या

क्रूड ऑयल लुढ़कने से जोश में शेयर बाजार, 2 दिन टूटने के बाद आज सेंसेक्स 500 अंक उछला, जानें आगे क्या

सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, आईटीसी और टाटा मोटर्स के शेयर लाभ में रहे। वहीं पावर ग्रिड और नेस्ले के शेयर में गिरावट आई। अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की,चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 05, 2023 12:20 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार में पिछले दो दिन से जारी गिरावट आज थम गई है। बीएसई सेंसेक्स में 500 अंक से अधिक उछलकर 65,732.39 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई निफ्टी 140 अंक चढ़कर 19,573.45 अंक पर कारोबार कर रहा है। शेयर बाजार में यह शानदार तेजी कच्चे तेल की कीमत में कमी आने से आई है। दरअसल, ब्रेंट क्रूड के 4 फीसदी टूटकर 86 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। बीच में यह 95 डॉलर तक पहुंच गया था। इससे बाजार में ​बिकवाली हावी हो गई थी। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि डॉलर, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड और कच्चे तेल में उछाल की तिहरी मार अब धीरे-धीरे कम हो रही है। इसका असर आज बाजार पर देखने को मिल रहा है। 

क्या आगे तेजी लौटेगी? 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारत में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। आगे दशहरा और दिवाली है। इसमें उत्साह का माहौल है। वहीं, कंपनियों का रिजल्ट सीजन भी शुरू हो गया है। इसके चलते बाजार में एक पॉजिटिव माहौल बनेगा। ऐसे में अगर कोई बड़ा घटनाक्रम नहीं होता है तो बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। कच्चे तेल में गिरावट का असर पेंट, विमानन और टायर जैसे तेल खपत करने वाले उद्योगों के शेयरों पर पड़ेगा। इनमें तेजी देखने को मिल सकती है। वहीं, मजबूत बुनियादी सिद्धांतों के बावजूद निरंतर एफआईआई बिकवाली ने बैंकिंग शेयरों को प्रभावित किया है। बैंकों के दूसरी तिमाही के नतीजे अच्छे रहेंगे और उनकी वैल्यूएशन आकर्षक है। उन्होंने कहा कि यह अब खरीदारी का अच्छा अवसर है।

निफ्टी को 19,600 का रेजिस्टेंस पार करना होगा 

प्रभुदास लीलाधर की तकनीकी अनुसंधान वाइस प्रेसिडेंट वैशाली पारेख ने कहा कि निफ्टी ने 19,333 के नए निचले स्तर को बनाने के लिए गैप डाउन ओपनिंग के साथ और कमजोरी का संकेत दिया है और दूसरी छमाही में नुकसान को कुछ हद तक कम करने के लिए कुछ सुधार देखा गया है। सूचकांक में मौजूदा स्तरों से प्रमुख समर्थन क्षेत्र के रूप में 19,200 का स्तर होगा और सेंटीमेंट में सुधार के साथ 19,600 से ऊपर जाने के लिए किसी तरह का हस्तक्षेप आवश्यक है। पारेख ने कहा, दिन के लिए समर्थन 19,300 के स्तर पर देखा गया है जबकि प्रतिरोध 19,600 के स्तर पर देखा गया है। गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स 507 अंक ऊपर 65,733 अंक पर है। टीसीएस में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement