A
Hindi News पैसा बाजार सेबी के करंट से शॉर्ट 'सर्किट' हुआ अरशद वारसी का कारोबार, YouTube से कुछ यूं कर रहे थे अवैध कमाई

सेबी के करंट से शॉर्ट 'सर्किट' हुआ अरशद वारसी का कारोबार, YouTube से कुछ यूं कर रहे थे अवैध कमाई

अरशद वारसी के एक गुमराह करने वाले वीडियो में तो दावा किया गया था कि अडाणी समूह द्वारा साधना ब्रॉडकॉस्ट का अधिग्रहण किया जाएगा।

Arshad Warsi and Sanjay Dutt- India TV Paisa Image Source : ARSHAD WARSI TWITTER Arshad Warsi and Sanjay Dutt

मशहूर बॉलीवुड एक्टर अरशद वारसी को बड़ा झटका लगा है। अब वारसी और उनकी पत्नी मारिया गोरेटी शेयर बाजार में ट्रेड नहीं कर पाएंगी। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने गुरुवार को अरशद, उनकी पत्नी मारिया और साधना ब्रॉडकास्ट के प्रमोटर्स सहित 31 इकाइयों को सिक्योरिटी मार्केट में कारोबार से प्रतिबंधित कर दिया है। नियामक ने यह कदम यूट्यूब चैनल पर निवेशकों को कंपनी के शेयर खरीदने का सुझाव देने वाले भ्रामक वीडियो डालने के मामले में उठाया है। 

फैला रहे थे भ्रामक जानकारी 

मामले की जानकारी देते हुए सेबी ने बताया कि साधना ब्रॉडकास्ट के जिन प्रमोटर्स पर कार्रवाई की गई है, उनमें श्रेया गुप्ता, गौरव गुप्ता, सौरभ गुप्ता, पूजा अग्रवाल और वरुण एम शामिल हैं। इसी के साथ ही सेबी ने यूट्यूब चैनल पर भ्रामक वीडियो डालने के बाद इन इकाइयों को हुए गैरकानूनी लाभ के 41.85 करोड़ रुपये भी जब्त करने का आदेश दिया है। 

पति पत्नी ने की है मोटी कमाई 

सेबी ने कहा कि इस मामले में अरशद वारसी ने 29.43 लाख रुपये का लाभ कमाया, जबकि उनकी पत्नी को 37.56 लाख रुपये का लाभ हुआ है। सेबी को इस तरह की शिकायतें मिली थीं कि टीवी चैनल साधना ब्रॉडकास्ट के शेयरों के मूल्य में कुछ इकाइयों द्वारा हेराफेरी की जा रही है। इसके अलावा ये इकाइयों कंपनी के शेयर निकाल भी रही हैं। 

वीडियो से देते थे निवेशकों को लालच

शिकायत में आरोप लगाया गया था कि गुमराह करने वाली सामग्री के साथ ये वीडियो यूट्यूब पर निवेशकों को ‘लालच’ देने के लिए डाले गए थे। इसके बाद, नियामक ने अप्रैल-सितंबर, 2022 के दौरान इस मामले की जांच की। जांच में यह तथ्य सामने आया कि अप्रैल से जुलाई मध्य, 2022 के दौरान साधना के शेयरों के मूल्य और मात्रा में काफी उछाल देखने को मिला। 

इन यूट्यूब चैनल से सावधान 

जुलाई, 2022 के दूसरी पखवाड़े के दौरान साधना के बारे में झूठे और भ्रामक वीडियो दो यूट्यूब चैनल - ‘द एडवाइजर’ और ‘मनीवाइज’पर डाले गए। इन वीडियो के बाद साधना के शेयर की कीमत और मात्रा में भारी उछाल देखने को मिला। इस अवधि में कुछ प्रवर्तक शेयरधारकों, साधना के महत्वपूर्ण प्रबंधन स्तर पर बैठे लोगों और गैर-प्रवर्तक शेयरधारकों ने बढ़े मूल्य पर शेयरों की बिकवाली की और मुनाफा कमाया। एक गुमराह करने वाले वीडियो में तो दावा किया गया था कि अडाणी समूह द्वारा साधना ब्रॉडकॉस्ट का अधिग्रहण किया जाएगा।

Latest Business News