A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स ने छुआ 66 हजार का करिश्माई लेवल, निफ्टी में भी आंधी, इन 5 कारणों से स्टॉक मार्केट ने लगाई लंबी छलांग

सेंसेक्स ने छुआ 66 हजार का करिश्माई लेवल, निफ्टी में भी आंधी, इन 5 कारणों से स्टॉक मार्केट ने लगाई लंबी छलांग

बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान 66,049.45 अंक के ऐतिहासिक स्तर को छुआ। वहीं, निफ्टी 50 भी पहली बार लाइफ हाई 19,566 अंक पर पहुंचा।

स्टॉक मार्केट - India TV Paisa Image Source : INDIA TV स्टॉक मार्केट

भारतीय शेयर बाजार में शानदार तेजी का दौर जारी है। आज पहली बार बीएसई सेंसेक्स 66 हजार के करिश्माई लेवल को पार कर गया। बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान 66,049.45 अंक के ऐतिहासिक स्तर को छुआ। वहीं, निफ्टी 50 भी पहली बार लाइफ हाई 19,566 अंक पर पहुंचा। आखिर, क्या वजह है कि आज भारतीय बाजार में इतनी बड़ी तेजी आई है। 11 बजे तक 559.77 अंक की तेजी के साथ 65,953.67 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई निफ्टी 163.70 अंक की तेजी के साथ 19,548.00 अंक पर पहुंच गया है। आखिर क्या वजह है कि बाजार में इतनी बड़ी तेजी आई है, जानते हैं। 

बाजार में तेजी के 5 अहम कारण 

  1. अमेरिका में महंगाई घटने का असर: भारतीय बाजार में यह तेजी अमेरिका में महंगाई घटने से आई है। आपको बता दें कि अमेरिका की जून में महंगाई दर गिरकर 3% पर रही। यह बीते 2 साल की सबसे कम बढ़ोतरी है। कोर महंगाई दर अनुमान से कम रही। जून में कोर महंगाई दर 4.8% पर रही। इससे अमेरिकी बाजार में तेजी लौटी है। इसका फयदा भारतीय बाजार को मिल रहा है। 
  2. डॉलर इंडेक्सइस में गिरावट का भी फायदा: अमेरिका में महंगाई दर गिरने से डॉलर पर दबाव बढ़ा है। इसके चलते डॉलर इंडेक्सइस बीच 14 महीनों के निचले स्तरों पर पहुंच गया है। अप्रैल 2022 के बाद सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसका भी फायदा भारतीय बाजार को मिला है। 
  3. वैश्विक बाजारों में अच्छी तेजी: अमेरिका, यूरोपीय समेत एशियाई बाजार में अच्छी तेजी लौटी है। इससे भारतीय बाजार का ​सेंटिमेंट बेहतर हुआ है। निवेशकों में भरोसा बाहाल हुआ है। वे बाजार को नए हाई पर ले जा रहे हैं। 
  4. आईटी स्टॉक्स में अच्छी तेजी: बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में गिरावट आईटी स्टॉक्स में बिकवाली के कारण आई थी। आज यह तेजी खरीदारी के कारण लौटी है। टीसीएस के बेहतर तिमाही रिजल्ट ने तमाम आईटी स्टॉक्स को जोश में ला दिया है। इससे बाजार में तेजी लौटी है। 
  5. विदेशी निवेशकों की ओर से लगातार खरीदारी: भाारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों की ओर से लगातार खरीदारी जारी है। यह भारतीय बाजार को नई ऊंचाई पर ले जाने में मदद कर रहा है। आपको बता दें कि विदेशी निवेशकों ने जून में रिकॉर्ड 47,148 करोड़ रुपये का निवेश किया था। 

ये भी पढ़ें: अब बुधवार तक ही कारोबार कर पाएंगे NSE के ये निवेशक, नया आदेश इस तारीख से होगा लागू

 

Latest Business News