Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अब बुधवार तक ही कारोबार कर पाएंगे NSE के ये निवेशक, नया आदेश इस तारीख से होगा लागू

अब बुधवार तक ही कारोबार कर पाएंगे NSE के ये निवेशक, नया आदेश इस तारीख से होगा लागू

NSE Investors: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में बड़ा बदलाव होने जा रहा है, जिसका असर लाखों निवेशकों पर पड़ेगा। आदेश को लागू करने की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 13, 2023 8:38 IST
NSE Investors- India TV Paisa
Photo:FILE NSE Investors

NSE Investors: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार करने वाले निवेशकों के लिए एक बुरी खबर आई है। अब उन्हें पहले से कम समय कारोबार करने के लिए मिलेंगे। यह बदलाव NSE के तहत आने वाले निफ्टी बैंक पर लागू होगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने निफ्टी बैंक ऑप्शंस और निफ्टी मिडकैप सेलेक्ट इंडेक्स फ्यूचर्स और ऑप्शंस के लिए समाप्ति दिनों में बदलाव की घोषणा की है। 4 सितंबर से निफ्टी बैंक साप्ताहिक सूचकांक विकल्प गुरुवार के बजाय हर बुधवार को समाप्त हो जाएंगे। निफ्टी बैंक के लिए पहले बुधवार की साप्ताहिक समाप्ति 6 सितंबर को होगी। मंथली कांट्रैक्ट्स के समाप्ति सप्ताह को छोड़कर सभी साप्ताहिक कांट्रैक्ट्स प्रत्येक सप्ताह के बुधवार को समाप्त होंगे। यदि बुधवार को व्यापारिक अवकाश है, तो समाप्ति का दिन पिछला व्यापारिक दिन है। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने दी जानकारी

एनएसई ने एक सूचना पत्र में कहा कि व्यापक रूप से ट्रैक किए जाने वाले बैंकिंग सूचकांक के मंथली और त्रैमासिक अनुबंधों(Contracts) के लिए, कोई बदलाव नहीं है और समाप्ति माह के अंतिम गुरुवार को समाप्त होते रहेंगे। एनएसई ने कहा ट्रेडिंग चक्र में कोई बदलाव नहीं हुआ है यानी निफ्टी बैंक में 4 साप्ताहिक समाप्ति कांट्रैक्ट्स (मंथली कांट्रैक्ट्स को छोड़कर), 3 मंथली समाप्ति कांट्रैक्ट्स और 3 त्रैमासिक समाप्ति कांट्रैक्ट्स (मार्च, जून, सितंबर और दिसंबर चक्र) जारी रहेंगे। साप्ताहिक और मंथली कांट्रैक्ट्स की समाप्ति के दिनों में विभाजन का मतलब होगा कि सितंबर में पहली तीन समाप्ति बुधवार को होगी और अंतिम (मंथली) गुरुवार को होगी।

कल बाजार में देखी गई थी बिकवाली

आखिरी घंटे में जोरदार बिकवाली से भारतीय शेयर बाजार बुधवार को टूटकर बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स 223.95 अंक लुढ़ककर 65,393.90 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 55.10 अंक गिरकर 19,384.30 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 27 शेयरों में गिरावट और 6 में तेजी रही। गिरने वाले में मुख्य रूप से टाटा मोटर्स, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक, एनटीपीसी और इंडसइंड बैंक के शेयर रहें। वहीं तेजी वाले में कोटक बैंक, एशियनपेंट्स, सनफार्मा, टाइटन और एसबीआई शामिल रहें। 

ये भी पढ़ें: एलन मस्क ने कल की थी नई कंपनी की घोषणा, अब सामने आया X.AI का ChatGPT से कनेक्शन

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement