A
Hindi News पैसा बाजार Jio Financial Services के शेयर की कीमत हुई तय, यहां जानिए निवेशकों के मन में उठ रहे जरूरी सवालों के जवाब

Jio Financial Services के शेयर की कीमत हुई तय, यहां जानिए निवेशकों के मन में उठ रहे जरूरी सवालों के जवाब

Jio Financial Services Share Price: Jio Financial Services के शेयर की कीमत सामने आ गई है। आम निवेशक अभी उसे नहीं खरीद सकते हैं।

Jio Financial Services Share Price- India TV Paisa Image Source : FILE Jio Financial Services Share Price

Jio Financial Services Share Price: रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (RSIL) के शेयर की कीमत तय कर लिया गया है, जो 261.85 रुपये है। आरएसआईएल में रिलायंस ग्रुप का फाइनेंशियल बिजनेस है। उसका नाम जल्द ही जियो फाइनेंशियल सर्विसेज रखा जाएगा। डीमर्जर के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत आरएसआईएल से अलग होने के साथ समायोजित हो गई है। आइए इस डीमर्जर के बाद से निवेशकों के मन में उठ रहे कुछ सवालों के जवाब जानते हैं। 

आरएसआईएल शेयर खरीदने की एलिजिबिलिटी क्या है?

यदि आपका नाम 20 जुलाई को कंपनी की रिकॉर्ड बुक में शामिल होता है, तो आपको रिलायंस इंडस्ट्रीज में रखे गए प्रत्येक शेयर के लिए जेएफएस का एक शेयर मिलेगा।

अभी शेयर खरीद सकते हैं?

नहीं, कंपनी को पहले पात्र शेयरधारकों को शेयर आवंटित करना होगा, और फिर शेयरों की लिस्टिंग की तारीख की घोषणा करनी होगी। तब तक आप आरएसआईएल के शेयरों में कारोबार नहीं कर सकते हैं।

शेयर खरीदने की तारीख तय?

अभी तक नहीं।

क्या विलय के बाद निफ्टी में आरआईएल में बदलाव आएगा

नहीं, क्योंकि डीमर्जर के परिणामस्वरूप आरआईएल की इक्विटी संरचना में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

आगे क्या होगा?

डिमर्जर के बाद जियो फाइनेंशियल को एनएसई के 18 अन्य सूचकांकों के साथ निफ्टी 50 में अस्थायी रूप से जोड़ा जाएगा, जिसमें निफ्टी 100, निफ्टी 200, निफ्टी 500, निफ्टी एनर्जी और निफ्टी ऑयल एंड गैस शामिल हैं। यह समावेशन सूचकांक घटकों में विलय और डिमर्जर पर विचार करते समय एक्सचेंज द्वारा निर्धारित सूचकांक पद्धति नियमों में बदलाव के कारण होता है। जियो फाइनेंशियल को 20 जुलाई से तीन दिनों की अवधि के लिए एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स सहित एसएंडपी बीएसई सूचकांकों में से 18 में जोड़ा जाएगा। तीन दिनों के बाद, इसे सभी सूचकांकों से अंतिम कारोबार मूल्य पर हटा दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: डीमर्जर से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आया जबरदस्त उछाल, आज ही हुई है Jio Financial Services की एंट्री

 

Latest Business News