A
Hindi News पैसा बाजार दुनिया के स्टॉक मार्केट से भारतीय बाजार को अलग करते हैं यहां के छोटे निवेशक, इसलिए होती है बंपर कमाई

दुनिया के स्टॉक मार्केट से भारतीय बाजार को अलग करते हैं यहां के छोटे निवेशक, इसलिए होती है बंपर कमाई

2018-2020 के बीच दो से तीन वर्षों की अवधि में फंड डालने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बाजारों ने बड़ी कमाई की है। एक साल के भीतर रेलवे के शेयरों का मूल्य दोगुना और तिगुना हो गया है।

भारतीय बाजार- India TV Paisa Image Source : PTI भारतीय बाजार

भारतीय निवेशकों की कुछ विशेषताएं हैं, जो दुनिया भर के निवेशकों से अलग है। वे अपनी जोखिम लेने की क्षमता से अधिक जोखिम लेने को तैयार रहते हैं। वे मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में निवेश करना पसंद करते हैं। यह बेहतरीन आदत यह भी है कि किसी मूल्य पर शेयर खरीदने के बाद, निवेशक उससे कम पर नहीं बेचेगा, चाहे जो भी हो। कीमत आधी हो सकती है, फिर वापस बाउंस हो सकती है। वह रिकवरी के बाद लागत पर स्टॉक से छुटकारा पा लेगा, लेकिन नुकसान में नहीं बेचेगा। यह कहना है कि केजरीवाल रिसर्च एंड इंवेस्टमेंट सर्विसेज के संस्थापक, अरुण केजरीवाल का। यही खूबी भारतीय बाजार को दुनिया से अलग बनाती है। 

सस्ते शेयर खरीदना पसंद 

2018-2020 के बीच दो से तीन वर्षों की अवधि में फंड डालने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बाजारों ने बड़ी कमाई की है। एक साल के भीतर रेलवे के शेयरों का मूल्य दोगुना और तिगुना हो गया है। जिस कारण से छोटे निवेशकों के बीच रुचि पैदा की है। छोटे निवेशक वैसे शेयर खरीदते हैं जो कम मूल्या या सस्ते होते हैं। छोटे निवेशक की इस श्रेणी का एक अन्य पसंदीदा सरकारी कंपनी के शेयर हैं, क्योंकि वे अपने लाभ का 20-33 प्रतिशत लाभांश के रूप में भुगतान करते हैं। उनके पास वैल्यूएशन है जो बाजार की तुलना में सस्ता है और जब बाजार में तेजी आती है, तो यहां प्रतिशत लाभ काफी अधिक होता है।

रिस्क रिवॉर्ड अनुपात उनके पक्ष में हो

प्राथमिक बाजार के मोर्चे पर, यह श्रेणी किसी की कल्पना से अधिक जानकारीपूर्ण है। वे बाजार प्रीमियम के बारे में जानते हैं और तभी आवेदन करते हैं जब उनका रिस्क रिवॉर्ड अनुपात उनके पक्ष में हो। वे शायद ही कभी गलत पैर पर पकड़े जाते हैं। यह क्षमता अब एसएमई प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित हो गई है और कोई पाता है कि उन मुद्दों को 100 गुना और अधिक सब्सक्राइब किया गया है। अब पूरा फोकस मिडकैप और स्मॉलकैप सेगमेंट पर हो गया है, जहां रिस्क ज्यादा है और रिवॉर्ड भी। हर दूसरे निवेशक का एक तथाकथित 'मार्केट ऑपरेटर' से परिचय होता है, जो किसी विशेष स्टॉक या स्टॉक के समूह में शॉट्स बुला रहा है। तेज इंट्रा-डे वोलैटिलिटी है जो शेयरों में ट्रेडिंग के लिए उत्साह लाती है।

Latest Business News