A
Hindi News पैसा फायदे की खबर SBI की ये 2 स्पेशल स्कीम कर रही हैं मालामाल, आप भी कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

SBI की ये 2 स्पेशल स्कीम कर रही हैं मालामाल, आप भी कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत में निवेश का मौका तलाश रहें हैं, तो SBI सर्वोत्तम स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट एवं वी केयर स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश कर पा सकते हैं बेहतर रिटर्न।

SBI Special FD Rates 2023- India TV Paisa Image Source : CANVA SBI के 2 स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्किम में मिल रहा है निवेश का मौका

SBI Special FD Rates 2023: हम सभी की मंथली इनकम जितनी भी हो लेकिन सेविंग या इन्वेस्टमेंट की प्लानिंग जरूर करते हैं। वहीं अगर आप नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत से ही इन्वेस्टमेंट के बारे में सोच रहें हैं तो आप कई अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश कर सकते हैं। वहीं बैंक्स भी अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग इन्वेस्टमेंट प्लान लेकर आते रहते हैं। वैसे अगर भी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स में निवेश का मन बना रहें हैं तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के दो स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश कर बेहतर लाभ उठा सकते हैं। दरअसल देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया दो स्पेशल एफडी स्कीम पर 7.9 % इंट्रेस्ट रेट देने की घोषणा की है। तो चलिए जानते हैं SBI के दो स्पेशल एफडी स्कीम के बारे में- 

1. SBI सर्वोत्तम स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट

स्टेट बैंक के सर्वोत्तम स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्किम में समान्य FD की तुलना में ज्यादा इंट्रेस्ट रेट देने की घोषण की गई है। सर्वोत्तम स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्किम में  विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिक ही निवेश कर सकते हैं। इस FD स्किम में निवेश कर 7.9 % इंट्रेस्ट रेट का लाभ उठाया जा सकता है, लेकिन इसलिए 2 साल का टेन्योर पूरा होना जरूरी है। वहीं अगर सर्वोत्तम स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्किम में 1 साल के लिए निवेश करने पर मेच्योरिटी रकम पर 7.6 % की दर से ब्याज दिया जाएगा।   

2. SBI वी केयर स्पेशल एफडी स्कीम

SBI वी केयर स्पेशल एफडी स्कीम में वरिष्ठ नागरिक निवेश कर सकते हैं। वी केयर स्पेशल एफडी स्कीम में 30 जून 2023 तक निवेश करने का मौका मिल रहा है। दरअसल ये स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्किम भी साल 2020 से चल रही थी, लेकिन बैंक इस स्पेशल FD स्किम में निवेश करने के लिए कुछ और वक्त दे दिया है।  वैसे स्किम वरिष्ठ नागरिक 5 साल एवं 10 साल के टेन्योर पर निवेश कर सकते हैं और 7.50 % इंट्रेस्ट रेट का लाभ उठा सकते हैं। 

SBI सर्वोत्तम स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्किम एवं वी केयर स्पेशल एफडी स्कीम के अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई अन्य FD स्किम हैं, लेकिन निवेशकों में ध्यान में रखते हुए इन दो स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्किम में निवेश का मौका दे मिल रहा है। 

Latest Business News