A
Hindi News पैसा मेरा पैसा इन 7 तरीकों से कमाई और खर्च के बीच बैठाएं सामंजस्य, आपके घर में हमेशा रहेगी लक्ष्मी

इन 7 तरीकों से कमाई और खर्च के बीच बैठाएं सामंजस्य, आपके घर में हमेशा रहेगी लक्ष्मी

आपको इनकम का 50 से 60 फीसदी अपने परिवार की जरूरतों पर खर्च करना है जिससे आपका और परिवार का खर्च आसानी से पूरा हो सके।

Income and expance - India TV Paisa Image Source : FREEPIK कमाई और खर्च

बहुत सारे लोगों की शिकायत होती है कि कमाने के बाद भी पैसा नहीं बचता है। जरूरी खर्च के लिए उनको किसी दोस्त से उधारी या बैंक से कर्ज लेना पड़ता है। सैलरी पेशा वाले लोगों की अक्सर शिकायत होती है कि महीने के अंत में उनके हाथ में पैसा नहीं होता है। अगर आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको वो 7 तरीके बता रहें हैं, जिसको फॉलो कर आप कमाई और खर्च के बीच आसानी से सामंजस्य बैठा सकते हैं। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके घर में हमेशा लक्ष्मी रहेगी। 

1. इनकम का 10 फीसदी लंबी अवधि के लिए करें निवेश

सबसे पहला स्टेप है कि हर व्यक्ति को अपनी इनकम का 10 फीसदी लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए। आप इस पैसे को बड़े काम जैसे घर खरीदने या कार खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. 10 फीसदी निवेश आर्थिक स्वतंत्रता के लिए करें निवेश

इसके अलावा अपनी इनकम का 10 फीसदी बचा कर आर्थिक स्वतंत्रता के लिए निवेश करें। आपको यह पैसा कभी निकालना नहीं है। जब यह बड़ा अमाउंट जैसे 10 लाख या 50 लाख हो जाए तो आप इसे इक्विटी म्युचुअल फंड में लगा दें और इस पर मिलने वाले रिटर्न का आप यूज कर सकते हैं यानी आपको अपना बेसिक फंड बचा कर रखना है।

3. इनकम का 10 फीसदी अपनी खुशियों के लिए करें खर्च

तीसरा स्टेप है कि आपको अपनी इनकम का 10 फीसदी बचाकर अलग रखना है जिसे आप अपनी खुशियों के लिए खर्च करें। आपको इस रकम को अपने माह के अंत तक खुद पर और परिवार पर खर्च करना है। जैसे बाहर रेस्टोरेंट में परिवार के साथ खाना खाने जाएं। मूवी देखने जाएं। या अपनी हॉबी पर खर्च करें।

4. कोई किताब खरीदें

इनकम का 10 फीसदी कुछ सीखने के लिए खर्च करें। इनकम का 10 फीसदी ऐसी चीजों पर खर्च करें जिससे आप कुछ नया सीख सकें। जैसे आप किसी चीज की ट्रेनिंग लें। कोई किताब खरीदें। 

5. परिवार की जरूरतों के लिए रखें

इनकम का 50 से 60 फीसदी परिवार की जरूरतों के लिए रखें। आपको इनकम का 50 से 60 फीसदी अपने परिवार की जरूरतों पर खर्च करना है जिससे आपका और परिवार का खर्च आसानी से पूरा हो सके।

6. जरूरतमंद की मदद के लिए रखें

इनकम का कुछ हिस्सा दूसरों की मदद के लिए रखें छठा स्टेप है कि आपको इनकम का एक हिस्सा भले ही यह छोटा हिस्सा हो आप दूसरों की मदद के लिए खर्च करें। जेसे अपने दोस्तों की जरूरत पड़ने पर मदद कर सकें। या किसी और जरूरतमंद की मदद करें। आप किसी को छोटी ट्रेनिंग के लिए फाइनेंस कर सकते हैं।

7. लक्ष्मी जी रहेंगी प्रसन्न

अपने पैसे को बढ़ता हुआ देखें। आप 500 रुपया या 1000 रुपया अपने घर में ऐसी जगह पर रखें, जिससे आप रोज इस पैसे को बढ़ता हुए देखें। इससे लक्ष्मी जी को लगेगा कि आप उनकी पूजा करते हैं और वे आप पर प्रसन्न रहेंगी।

Latest Business News