A
Hindi News पैसा टैक्स आयकर विभाग ने आयकरदाताओं को दिया तोहफा, नई ई-फाइलिंग वेबसाइट की शुरू

आयकर विभाग ने आयकरदाताओं को दिया तोहफा, नई ई-फाइलिंग वेबसाइट की शुरू

अधिकारियों ने कहा कि वेबसाइट को स्थिर होने और करदाता आसानी से इसकी सभी नई खूबियों का लाभ उठा सकें इसमें थोड़ा समय लग सकता है।

New income tax e-filing website launched- India TV Paisa Image Source : INCOME TAX DEPARTMENT New income tax e-filing website launched

नई दिल्‍ली। आयकर विभाग की रिटर्न दाखिल करने के वास्ते ई-फाइलिंग की नई वेबसाइट सोमवार को शुरू कर दी गई। इसमें करदाताओं के लिए कई तरह की नई सुविधाएं शामिल की गईं हैं। आयकर विभाग के अधकारियों ने यह जानकारी दी। आयकर विभाग ने http://incometax.gov.in नाम से आयकरदाताओं के लिए नई वेबसाइट पेश की है। इससे पहले की साइट का पता http://incometaxindiaefilling.gov.in था।

नई वेबसाइट सोमवार देर शाम जारी की गई। अधिकारियों ने कहा कि वेबसाइट को स्थिर होने और करदाता आसानी से इसकी सभी नई खूबियों का लाभ उठा सकें इसमें थोड़ा समय लग सकता है। सरकार की ई-गवर्नेंस योजना के तहत इस नए पोर्टल को लगन के साथ तैयार किया गया है। इसके होम पेज पर ई-फाइलिंग 2.0 कहा गया है। यह पूरी तरह से नया पोर्टल है, जो कि आपके लिए ई-फाइलिंग को आसान बनाता है। इसमें कहा गया है कि इस पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं और संबद्ध पक्षों के लिए आयकर संबंधी सेवाओं के वास्ते एकल खिड़की उपलब्ध कराना है।

 आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाने वाले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शनिवार को कहा था कि नई ई-फाइलिंग वेबसाइट सोमवार को जारी कर दी जाएगी, हालांकि ऑनलाइन कर भुगतान प्रणाली और मोबाइल एप जैसी सुविधाएं 18 जून को ही शुरू हो पाएंगी। नए पोर्टल में आयकर रिटर्न (आईटीआर) की प्रोसेसिंग तुरंत होगी और करदाताओं को रिफंड भी जल्द जारी किया जा सकेगा। इसमें करदाताओं के लिए जरूरी हिदायत और उनके लंबित मामलों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध होगी।

आईटीआर एक, चार (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और आईटीआर दो (ऑफलाइन) भरने के लिए करदाताओं की मदद के लिए पूछे जारने वाले सवाल आदि के जवाब के साथ सॉफ्टवेयर भी डाला गया है। विभाग ने इस संबंध में जारी बयान में कहा है कि आईटीआर तीन, पांच, छह और सात के लिए भी सुविधाओं को जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 11 जून तक नहीं होगा यहां एक भी वाहन का उत्‍पादन, यह है वजह

यह भी पढ़ें: 10 जून को सारा अली खान करेंगी नया फोन पेश, देखकर खुश हो जाएंगे सभी

यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी की इन गाड़ियों पर मिल रही बंपर छूट, जल्द करें ऑफर सीमित समय के लिये

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस बैंक ने पेश की कोविड हितैषी नीति

Latest Business News