1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, कोटक महिंद्रा बैंक ने पेश की कोविड हितैषी नीति

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, कोटक महिंद्रा बैंक ने पेश की कोविड हितैषी नीति

कोटक का मेडिक्लेम बीमा वित्त वर्ष 2021-22 के लिए मृतक कर्मचारी के पति या पत्नी और नाबालिग बच्चों को कवर करेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 07, 2021 10:46 IST
Kotak Mahindra Bank introduces Covid benevolent policy for employees- India TV Paisa
Photo:KOTAK LIFE

Kotak Mahindra Bank introduces Covid benevolent policy for employees

नई दिल्‍ली। कोटक महिंद्रा ग्रुप (कोटक) ने रविवार को अपने कर्मचारियों के लिए एक महामारी हितैषी नीति शुरू करने की घोषणा की है। बैंक की ओर से एक बयान में कहा गया है कि नीति के तहत जिन्होंने 1 अप्रैल, 2020 के बाद अपनी जान गंवा दी ऐसे मृत कर्मचारियों के परिवार के सदस्य या नामित को 31 मार्च, 2022 तक दो वर्षों के लिए पूर्ण मासिक निश्चित वेतन (कंपनी की लागत) प्राप्त होगा। इसके अलावा, यह नीति सभी मृतक कर्मचारियों के परिवारों या नामितों पर लागू होगी, चाहे मृत्यु का कारण कुछ भी हो। चाहे वह कोविड-19 से संबंधित हो या कोई अन्य कारण हो, जो कोविड-19 महामारी से संबंधित न हो।

वार्षिक बोनस के लिए पात्र मृत कर्मचारियों के परिवार या नामांकित व्यक्ति को भी वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए वार्षिक वर्ष के अंत का बोनस प्राप्त होगा। इसके अलावा, कोटक का मेडिक्लेम बीमा वित्त वर्ष 2021-22 के लिए मृतक कर्मचारी के पति या पत्नी और नाबालिग बच्चों को कवर करेगा। महामारी के खिलाफ लड़ाई में देश भर के कर्मचारियों की मदद और समर्थन करने के लिए, कोटक ने आपातकालीन उपायों की एक श्रृंखला बनाई है, जिसमें चिकित्सा आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवाओं, अलगाव सुविधाओं, टेलीमेडिसिन सेवाओं, चिकित्सा खर्च के लिए वित्तीय सहायता के साथ-साथ वित्तीय सहायता भी शामिल है। महत्वपूर्ण संसाधनों के साथ कर्मचारियों और उनके परिवारों की सहायता के लिए देश भर में आंतरिक स्वयंसेवी टीमों का गठन किया है।

बाजार खुलने से पहले कनॉट प्लेस मार्केट के कर्मचारियों का टीकाकरण

दिल्ली में कोरोना के कम होते संक्रमण के कारण दिल्ली सरकार ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की है। साथ ही ऑड इवन के आधार पर बाजारों को भी खोला जाएगा। वहीं बाजार खुलने से पहले कनॉट प्लेस मार्किट पहली ऐसी मार्किट बनी जिधर दुकानदारों और स्टाफ के लिए टीकाकरण कैम्प चलाया गया, इसका मुख्य उद्देश्य बाजार को कोरोना मुक्त बनाना था। नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन ने शनिवार को टीकाकरण कैम्प लगाकर 400 से अधिक दुकानदारों और कर्मचारियों के टीकाकरण कराया।

एसोसिएशन के एग्‍जीक्‍यूटिव मेंबर अमित गुप्ता ने बताया कि शनिवार को हमने एक टीकाकरण कैम्प लगवाया था, जिसमें 400 से अधिक कर्मचारियों ने टीका लगवाया। इसके अलावा मार्केट के कुछ अन्य कर्मचारी पहले ही टीका लगवा चुके थे। दिल्ली में सोमवार से बाजार खुलेंगे, इस मौके पर हमारे मार्केट के 80 फीसदी कर्मचारी टिका लगवा चुके हैं। इससे मार्केट सुरक्षित हो जाएगी। हालांकि दिल्ली में लॉकडाउन अभी भी जारी रहेगा। लेकिन इस दौरान कई रियायतें दी जा रही हैं। सोमवार से दिल्ली में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ सरकारी और निजी दफ्तर खुलेंगे। वहीं सोमवार से दिल्ली में 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो चलाई जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि  दिल्ली में जितने बाजार एवं मॉल हैं उन्हें ऑड इवन के आधार पर खोला जा रहा है। यानी आधी दुकानें एक दिन और आधी दुकानें अगले सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खुल सकेंगी।

 

 
Write a comment
X