1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti जल्‍द लॉन्‍च करेगी एक नई मिड-साइज SUV, बाजार में कुछ नया करने की तैयारी

Maruti जल्‍द लॉन्‍च करेगी एक नई मिड-साइज SUV, बाजार में कुछ नया करने की तैयारी

हम निश्चित तौर पर इस क्ष्रेणी में कुछ नया देखेंगे। उन्होंने कहा कि एसयूवी श्रेणी में हमारी बाजार में हिस्सेदारी केवल 13.2 प्रतिशत है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 07, 2021 10:15 IST
 Maruti Suzuki plans to launch new SUV in mid segment- India TV Paisa
Photo:SUZUKI

 Maruti Suzuki plans to launch new SUV in mid segment

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी मध्य एसयूवी श्रेणी (मिड-साइज़) में कुछ करने की योजना बना रही है ताकि बाजार में अपनी पकड़ और बढ़ा सके। देश में वर्तमान में बीच की श्रेणी के एसयूवी खंड में हुंडई की क्रेटा और किया की सेल्टोस का दबदबा है। मारुति की एस-क्रॉस भी इस श्रेणी में एक विकल्प है लेकिन यह बड़े स्तर पर अपना प्रभाव छोड़ने में सफल नहीं हो सकी है।

कंपनी दरअसल घरेलू यात्री वाहन श्रेणी में पचास प्रतिशत हिस्सेदारी बनाए रखने के मकसद से मध्य एसयूवी श्रेणी में कुछ नया करने जा रही है। मारुति सुजुकी के विपणन और बिक्री निदेशक शशांक श्रीवास्त ने कहा कि छोटी एसयूवी श्रेणी में विटारा ब्रेजा का दबदबा कायम है लेकिन मध्य स्तर की एसयूवी वाहनों की श्रेणी में हमारी हिस्सेदारी काफी कम है। इस श्रेणी में हमारे पास एस-क्रॉस है, जिसे हमने नए इंजन के साथ पिछले वर्ष अगस्त में उतारा है।

उन्होंने कहा कि हमारे पास मध्य एसयूवी श्रेणी में नए वाहन की योजना है पर इस वाहन की योजना के बारे में नहीं बोल सकता। हम वास्तविकता से परिचित हैं और मध्य एसयूवी श्रेणी में नजर गढ़ाए हुए हैं। हम निश्चित तौर पर इस क्ष्रेणी में कुछ नया देखेंगे। उन्होंने कहा कि एसयूवी श्रेणी में हमारी बाजार में हिस्सेदारी केवल 13.2 प्रतिशत है। मुझे लगता है कि परेशानी यही है। हालांकि जहां तक छोटी एसयूवी श्रेणी का सवाल है तो हम बाजार में बाकियों से आगे हैं।

उन्होंने कहा कि मिड साइज एसयूवी श्रेणी में कंपनी की एस-क्रॉस का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ नहीं रहा है। इस श्रेणी में बाजार में कंपनी की कुल हिस्सेदारी तेजी से फैल रहे एसयूवी खंड में हमारा प्रदर्शन कम रहने से घट रही है। उन्होंने कहा कि घरेलू यात्री वाहन श्रेणी में कंपनी पचास प्रतिशत हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए मध्य एसयूवी श्रेणी में बड़ा कदम रखना बेहद महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल को लेकर पीएम मोदी ने किया आज बड़ा ऐलान...

यह भी पढ़ें: सरकार सरसों तेल खरीदने पर भी देगी सब्सिडी, प्रत्ये क परिवार को सीधे बैंक अकाउंट में मिलेगी इतनी राशि

यह भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी, होम लोन पर मिलेगा ये फायदा

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी की कीमतों में लगातार तीसरे दिन आई गिरावट

यह भी पढ़ें: Reliance Jio और airtel ग्राहकों को मिलेगा फायदा, कंपनियों ने किया ये ऐलान

Write a comment
X