1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Reliance Jio और airtel ग्राहकों को मिलेगा फायदा, कंपनियों ने अतिरिक्‍त स्‍पेक्‍ट्रम लगाया

Reliance Jio और airtel ग्राहकों को मिलेगा फायदा, कंपनियों ने अतिरिक्‍त स्‍पेक्‍ट्रम लगाया

इससे कंपनी राजमार्गों एवं रेल मार्गों पर बेहतर कवरेज दे पाएंगी और साथ ही गांवों में ज्यादा उपयोगकर्ताओं को कंपनी से जोड़ने में मदद मिलेगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 04, 2021 14:08 IST
Reliance Jio and airtel deploys additional 20 MHz spectrum to enhance subscriber experience- India TV Paisa
Photo:PINTREST

Reliance Jio and airtel deploys additional 20 MHz spectrum to enhance subscriber experience

नई दिल्‍ली। अपने ग्राहकों को ब्रेहतर अनुभव देने के लिए दूरसंचार सेवा प्रदाता रिलायंस जियो और एयरटेल ने क्रमश: ओडिशा और हरियाणा में 20-20 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम लगाया है। दोनों कंपनियों ने इस स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण हालिया आयोजित स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी में किया था। रिलायंस जियो इन्फोकॉम लि.(आरजेआईएल) ने मार्च में घोषणा की थी कि उसने दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित नीलामी में सभी 22 सर्किलों में स्पेक्ट्रम के इस्तेमाल का अधिकार हासिल किया है।

जियो ने इस दौरान 800 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में अतिरिक्त स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया था। ओडिशा में जियो ने 20 मेगाहर्ट्ज का अतिरिक्त स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया था। इनमें से पांच मेगाहर्ट्ज 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में, 5 मेगाहर्ट्ज 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड और 10 मेगाहर्ट्ज का अधिग्रहण 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में किया था। जियो ने राज्य में 10,000 से अधिक नेटवर्क साइटों पर तीनों स्पेक्ट्रम का प्रयोग शुरू किया है। इसके साथ ही ओडिशा में जियो के पास 60 मेगाहर्ट्ज बैंडविड्थ उपलब्ध हो गई है। राज्य में जियो के 1.4 करोड़ मोबाइल ग्राहक हैं। राज्य में सकल राजस्व में जियो का 50 प्रतिशत हिस्सा है। राज्य में 4जी टॉवर्स की बढ़ती मांग के बीच जियो नेटवर्क को बढ़ा रही है।

एयरटेल ने हरियाणा में अतिरिक्त 20 मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम स्थापित किया

भारती एयरटेल ने अपने ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क का अनुभव देने के लिए हरियाणा में 2300 मेगाहर्टज बैंड में अतिरिक्त 20 मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम स्थापित किया है। भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा कि अतिरिक्त स्पेक्ट्रम से कंपनी के नेटवर्क में उच्च रफ्तार वाली डेटा क्षमता को मजबूती मिलेगी और शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में बेहतर नेटवर्क उपलब्ध कराने एवं डेटा की रफ्तार तेज करने में मदद मिलेगी। इससे कंपनी राजमार्गों एवं रेल मार्गों पर बेहतर कवरेज दे पाएंगी और साथ ही गांवों में ज्यादा उपयोगकर्ताओं को कंपनी से जोड़ने में मदद मिलेगी क्योंकि ज्यादा लोग उच्च रफ्तार वाली डेटा सेवा का इस्तेमाल करते हैं। भारती एयरटेल के हब सीइओ- अपर नॉर्थ मनु सूद ने कहा कि हरियाणा में सबसे ज्यादा 71.2 मेगाहर्टज के साथ, एयरटेल तेज रफ्तार वाली डेटा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिहाज से सही स्थिति में पहुंच गया है।

 

 
Write a comment
X